InternationalWomensDay : जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कर रहीं महिला कर्मियों का स्वागत Prayagraj News

रेलवे महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में आज रविवार को महिला दिवस के अवसर पर आज जोधपुर-हावड़ा की कमान महिलाओं के जिम्मे है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 08 Mar 2020 09:01 AM (IST) Updated:Sun, 08 Mar 2020 04:41 PM (IST)
InternationalWomensDay : जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कर रहीं महिला कर्मियों का स्वागत Prayagraj News
InternationalWomensDay : जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कर रहीं महिला कर्मियों का स्वागत Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। विश्व महिला दिवस पर रविवार को प्रयागराज रेल मंडल ने अभिनव प्रयोग किया। इसके लिए जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस में आज ड्राइवर, गार्ड, टिकट चेकिंग स्टाफ एवं सुरक्षा व्यवस्था तक में महिला कर्मचारियों को लगाया। कानपुर से जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस को प्रयागराज जंक्शन लाने वाली महिला कर्मचारियों का ट्रेन के प्रयागराज जंक्शन पहुंचने पर रेलवे के अफसरों ने स्वागत किया।

15 मिनट स्‍टॉपेज के बाद रवाना हुई ट्रेन

महिला स्‍टॉफ के स्‍वागत के बाद प्रयागराज जंक्‍शन से ट्रेन को लेकर रवाना हुए प्रयागराज मुख्यालय के स्टाफ को पुष्प देकर रवाना किया गया। यहां ट्रेन आने का समय दोपहर में दो बजे है। हालांकि रविवार को ट्रेन साढ़े तीन बजे पहुंची। 15 मिनट के स्टापेज के बाद रवाना हुई।

जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की कमान आज महिलाओं को सौंपी गई है

रेलवे महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसी दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए आठ मार्च यानी आज यानी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की कमान महिलाओं को सौंपी गई है। टुंडला से लेकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (डीडीयू) तक ट्रेन का परिचालन, टिकट चेकिंग और सुरक्षा व्यवस्था महिला कर्मियों के हाथों में रहेगी। इसके लिए महिला कर्मियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है।

कानपुर के गोविंदपुर स्टेशन को महिला स्टेशन बनाया गया था

प्रयागराज मंडल में दो साल पहले आज ही के दिन कानपुर के गोविंदपुर स्टेशन को पूर्ण रूप से महिला स्टेशन बना दिया गया था। वहां पर सभी कर्मचारी महिलाएं तैनात की गईं थीं। इस बार महिला दिवस पर जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की कमान महिलाओं को सौंपी गई है। टुंडला स्टेशन से सहायक लोको पायलट अर्चना कुमारी ट्रेन को कानपुर सेंट्रल तक लेकर आएंगी। कानपुर से प्रयागराज जंक्शन तक जूली सचान, प्रयागराज जंक्शन से डीडीयू तक रेनू देवी यादव ट्रेन को दौड़ाएंगी।

भानु छेत्री व प्रज्ञा पाठक गार्ड के दायित्वों का निर्वहन कर रहीं

ट्रेन में टुंडला से लेकर प्रयागराज तक भानु छेत्री ने और प्रयागराज से डीडीयू तक प्रज्ञा पाठक गार्ड के दायित्वों का निर्वहन कर रहीं। टुंडला से प्रयागराज तक कृष्णा शर्मा और पूनम सिंह, प्रयागराज से डीडीयू तक पुष्पलता जायसवाल और आशा कुमारी टिकट चेक करेंगी। ट्रेन की सुरक्षा व्यवस्था में आरपीएफ महिला कांस्टेबल चंदना यादव, अर्चना, निशा यादव, सुमन, नेहा पटेल, पुष्पा देवी, अर्चना पटेल और लक्ष्मी बिंद को टुंडला से लेकर डीडीयू तक लगाया गया है।

जोधपुर-हावड़ा प्रयागराज जंक्‍शन पर दोपर दो बजे आएगी

जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस सुबह 7.40 बजे टुंडला स्टेशन पर आती है। कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर ट्रेन का आने का समय सुबह 10.50 बजे, प्रयागराज जंक्शन पर दोपहर  2.00 बजे और डीडीयू में शाम 4.48 बजे ट्रेन का पहुंचने का समय है।

प्रयागराज मंडल के पीआरओ बोले

प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि रेलवे महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दे रहा है। इसी क्रम में रविवार को टुंडला से लेकर डीडीयू तक जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस का परिचालन, टिकट चेकिंग और सुरक्षा का दायित्व महिलाओं को सौंपा है। ट्रेन में सभी महिला रेलकर्मी रहेंगी।

महिला रेल कर्मियों के विचार

महिलाओं को प्रेरित करने और आगे बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जितनी सराहना की जाए, कम है। महिलाओं का हौसला भी बुलंद हो रहा है।

-रेनू देवी यादव, सहायक लोको पायलट

महिलाएं आज हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही हैं। कोई क्षेत्र उनसे अछूता नहीं है। महिलाओं को उनके काम को पूरा सम्मान भी मिल रहा है, जो अच्छी बात है।

-प्रज्ञा पाठक, गार्ड

हम लोग रोज ड्यूटी करती हैं लेकिन महिला दिवस की बात ही अलग होती है। इस बार का महिला दिवस मेरे लिए खास है। मैं अपनी ड्यूटी को लेकर उत्साहित हूं।

-निशा यादव, महिला कांस्टेबल

chat bot
आपका साथी