खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश से 6.5 करोड़ व्यापारी प्रभावित

विदेशी निवेश से देश भर के करीब 6.5 करोड़ व्यापारियों, प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 25 करोड़ अकुशल श्रमिकों के प्रभावित होने का अंदेशा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Dec 2018 01:29 PM (IST) Updated:Thu, 06 Dec 2018 01:29 PM (IST)
खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश से 6.5 करोड़ व्यापारी प्रभावित
खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश से 6.5 करोड़ व्यापारी प्रभावित

प्रयागराज : ऑनलाइन खरीदारी और खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश समेत अन्य मुद्दों के प्रति व्यापारियों को जागरूक करने के लिए बुधवार को शहर में 'संपूर्ण क्रांति रथ' यात्रा निकली। विदेशी निवेश से देश भर के करीब 6.5 करोड़ व्यापारियों, प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 25 करोड़ अकुशल श्रमिकों के प्रभावित होने का अंदेशा है।

कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से सुबह चंद्रलोक टॉकीज के पास से 'संपूर्ण क्रांति रथ' यात्रा निकाली गई। कोठापार्चा, आर्यकन्या, मुट्ठीगंज, रामभवन चौराहा, बहादुरगंज, सुलाकी चौराहा, मानसरोवर चौराहा, जीरो रोड, घंटाघर, जानसेनगंज होते हुए यात्रा सिविल लाइंस में खत्म हुई। यहां आयोजित कार्यक्रम में कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने कहा कि देश की जीडीपी में करीब 45 फीसद का योगदान देने वाले व्यापारियों के लिए न कोई नीति है न अलग से मंत्रालय। मनोज अग्रवाल व आशुतोष गोयल ने कहा कि आगामी चुनाव में नेताओं से हमें पूछना चाहिए कि उन्होंने व्यापारियों के लिए कौन सी नीति बनाई और किस कानून को सरल किया। अजय अग्रवाल और अरुणेश जायसवाल ने कहा कि पहले हमें अपने घरों में ऑनलाइन कंपनियों और मॉल से की जाने वाली खरीदारी पर रोक लगानी होगी।

कारोबारियों ने कहा कि विदेशी निवेश के नाम पर एक बार फिर ईस्ट इंडिया कंपनी की वापसी होने वाली है। दुनिया भर की निगाह देश के 43 करोड़ रुपये के सालाना खुदरा कारोबार को कब्जा करने पर है। यात्रा में आशुतोष गोयल, विभु अग्रवाल, विनय साहू, संदीप केसरवानी, संदीप अग्रवाल, अजय अग्रवाल, गौतम अरोरा, शिव सेना जिला प्रमुख आलोक सिंह आदि शामिल रहे। संचालन तरंग अग्रवाल और नीरज मालवीय ने किया।

chat bot
आपका साथी