अधिवक्ता ने रिश्वत मांगते दारोगा से बातचीत रिकार्ड की, ऑडियो की जांच शुरू

दारोगा ने मारपीट मामले की फाइनल रिपोर्ट लगाने के लिए अधिवक्ता से रिश्वत मांगी। बातचीत को अधिवक्ता ने ऑडियो टेप कर लिया। पुलिस अधिकारियों को ऑडियो सौंपा तो जांच शुरू हुई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 Jun 2019 01:15 PM (IST) Updated:Sun, 09 Jun 2019 01:15 PM (IST)
अधिवक्ता ने रिश्वत मांगते दारोगा से बातचीत रिकार्ड की, ऑडियो की जांच शुरू
अधिवक्ता ने रिश्वत मांगते दारोगा से बातचीत रिकार्ड की, ऑडियो की जांच शुरू

प्रयागराज, जेएनएन। झूंसी थाने में तैनात एक दारोगा ने मारपीट के मामले में फाइनल रिपोर्ट लगाने के लिए अधिवक्ता से 15 हजार रुपये रिश्वत मांगी है। अधिवक्ता ने दारोगा से बातचीत की रिकार्डिंग कर ली। इसकी सीडी बनवाकर वकील ने पुलिस अधिकारियों के सामने पेश करते हुए कार्रवाई की मांग की है। जांच सीओ दारागंज को सौंपी गई है। रिकार्डिंग में दारोगा अफसरों को भी रुपये देने की बात कह रहा है। जांच की जा रही है कि रिकार्डिंग में आवाज दारोगा की ही है या नहीं।

 क्या है मामला, किस दारोगा पर है आरोप 

झूंसी थाना क्षेत्र के सोनौटी गांव के रहने वाले दशरथ लाल हाईकोर्ट में अधिवक्ता हैं। उनके भाई उमाशंकर की गाय पड़ोस के दशरथ यादव के खेत में चली गई थी। इसे लेकर कहासुनी हुई थी। दशरथ यादव ने झूंसी थाने में दशरथ लाल, उनके भाई उमाशंकर और हरिशंकर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। मामले की जांच झूंसी थाने के दारोगा बृजेश कुमार को सौंपी गई। अधिवक्ता का आरोप है कि दारोगा ने कई बार दबिश देकर दबाव बनाया। फिर नाम निकालने के लिए गांव के एक शख्स से 15 हजार रुपये मंगवाए। 

दारोगा ने फोन कर अधिवक्ता को थाने बुलाया

इसके बाद दारोगा ने फोन कर थाने बुलवाया। दारोगा से मिलने पहुंचे दशरथ लाल जेब में रिकार्डर लेकर गए। उन्होंने दारोगा से हो रही पूरी बातचीत रिकार्ड कर ली। ऑडियो रिकार्डिंग में फाइनल रिपोर्ट लगाने के लिए 15 हजार रुपये की मांग की जा रही है। यह भी कहा जा रहा है कि 10 हजार रुपये ऊपर के अधिकारी लेंगे। दो हजार रुपये फोटो कॉपी और अन्य मद में खर्च हो जाएंगे। मुझे तो कुछ भी नहीं मिलेगा। यदि मैं ऐसे ही एफआर लगा दूंगा तो भी ऊपर वाले यही समझेंगे कि मेरा हिस्सा मार लिया गया। 

वकील का दावा कि आवाज दारोगा की ही है 

अधिवक्ता का कहना है कि यह आवाज दारोगा बृजेश कुमार की ही है। रिकार्डिंग की सीडी एसएसपी कार्यालय में देकर उन्होंने कार्रवाई की मांग की है। मामले की जांच सीओ दारागंज आदेश त्यागी को सौंपी गई है। सीओ का कहना है कि प्रार्थनापत्र और सीडी जांच के लिए आई है। अधिवक्ता का बयान दर्ज कर आवाज का मिलान कराया जाएगा। इसके बाद रिपोर्ट अधिकारियों को दी जाएगी। 

मामला सही मिला तो दारोगा के खिलाफ कार्रवाई होगी : एसएसपी 

एसएसपी अतुल शर्मा कहते हैं कि मामले की जांच सीओ कर रहे हैं। जांच में रिश्वत मांगने की बात सही पाई गई तो दारोगा के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले भी रुपये मांगने वाले कई पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी