Share Market: छोटे इन्वेस्टर्स को फंसाकर कंगाल कर रहे फर्जी सलाहकार, सोशल मीडिया पर फैला है इनका जाल

इधर कुछ समय से इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर निवेश की सलाह देने वालों की भरमार हो गई है। इनके चक्कर में पड़कर छोटे इन्वेस्टर मेहनत की गाढ़ी कमाई लुटा रहे हैं। सलाह देने वालों की न कोई विशेषज्ञता है न ही पैसा डूबने के बाद उनकी कोई जिम्मेदारी होती है।

By Anurag SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 28 Nov 2022 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 28 Nov 2022 07:00 AM (IST)
Share Market: छोटे इन्वेस्टर्स को फंसाकर कंगाल कर रहे फर्जी सलाहकार, सोशल मीडिया पर फैला है इनका जाल
फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम जैसे प्लेटफार्म पर दिया जा रहे निवेश के सलाह

केस एक : धूमनगंज निवासी सचिन श्रीवास्तव से फेसबुक के माध्यम से एक कंसल्टेंट ने बात शुरू की। कुछ समय बाद में शेयर मार्केट में एक लाख रुपये लगवा दिया। कुछ समय बाद ही उनके 40 हजार रुपये डूब गए, तो उन्होंने बाकी का पैसा मार्केट से निकाल लिया।

केस दो : एक एप के माध्यम से राजरूपपुर के रहने वाले आशुतोष ने क्रिप्टो करेंसी में 50 हजार रुपये लगाया। कुछ समय बाद ही उनका पैसा डूब गया। अब उस पैसे की जिम्मेदारी लेने वाले एप ने हाथ खड़ा कर दिया।

प्रयागराज, जेएनएन। आपको अपने आस-पास ऐसे कई मामले मिल जाएंगे जिसमें इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर निवेश की सलाह देने वालों की भरमार पड़ी है। इनके चक्कर में पड़कर छोटे इन्वेस्टर मेहनत की गाढ़ी कमाई लुटा रहे हैं। सलाह देने वालों की न कोई विशेषज्ञता है, न ही पैसा डूबने के बाद उनकी कोई जिम्मेदारी होती है।

सोशल मीडिया पर बाढ़ है ऐसे इंफ्लुएंसर्स की

दरअसल इन दिनों इंटरनेट (सोशल) मीडिया पर ऐसे इंफ्लुएंसर्स (प्रभावशाली लोगों) की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जो आम आदमी को स्टाक और क्रिप्टो करेंसी खरीदने की सलाह देते हैं। गलत डेटा देकर गुमराह करते हैं। इतना ही नहीं यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियो उपलब्ध हैं, जिनमें फर्जी प्रोफाइल के सहारे लोगों को पैसों के निवेश की गलत सलाह दी जाती है। ऐसे लोगों की वजह से छोटे निवेशकों को काफी नुकसान हो रहा है।

बोले विशेषज्ञ

इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर बढ़ रहे विशेषज्ञों के चक्कर में पड़कर कई लोग अपनी कमाई को गंवा रहे हैं। निवेश की सलाह आप अपने आस-पास मौजूद किसी सर्टिफाइड विशेषज्ञ से ही लेना चाहिए, जिससे आपको आर्थिक चोट न पहुंच सके।

-डा. पवन जायसवाल, वरिष्ठ कर एवं निवेश सलाहकार

chat bot
आपका साथी