पढ़ाई के साथ ही जागरूकता संबंधी वीडियो भी भेज रहे स्कूल

कोरोना काल में ऑनलाइन पठन पाठन सभी स्कूलों में चल रहा है। अब तो तमाम प्रतियोगिताएं भी ऑनलाइन हो रही हैं। इसी कड़ी में विद्यार्थियों व अभिभावकों को जागरूक करने के लिए भी वीडियों शिक्षकों द्वारा भेजे जा रहे हैं। जहां संभव हो रहा है शिक्षक व्यक्तिगत रूप से भी संपर्क कर अध्यापन व योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 07:41 PM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 07:41 PM (IST)
पढ़ाई के साथ ही जागरूकता संबंधी वीडियो भी भेज रहे स्कूल
पढ़ाई के साथ ही जागरूकता संबंधी वीडियो भी भेज रहे स्कूल

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कोरोना काल में ऑनलाइन पठन पाठन सभी स्कूलों में चल रहा है। अब तो तमाम प्रतियोगिताएं भी ऑनलाइन हो रही हैं। इसी कड़ी में विद्यार्थियों व अभिभावकों को जागरूक करने के लिए भी वीडियों शिक्षकों द्वारा भेजे जा रहे हैं। जहां संभव हो रहा है शिक्षक व्यक्तिगत रूप से भी संपर्क कर अध्यापन व योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं।

एसआरजी वंदना श्रीवास्तव ने बताया कि वह अपने विद्यालय के साथ ही अन्य स्कूलों में भी सजगता लाने के लिए जरूरी कदम उठा रही हैं। इसमें स्कूलों के शिक्षक भी सहयोग कर रहे हैं। विद्यार्थियों व अभिभावकों को घरेलू हिसा न करने, मूल अधिकार, पाक्सो कानून, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के साथ लैंगिक समानता खत्म करने व आत्म सुरक्षा, बाल अधिकार आदि के संबंध में वीडियो बनाकर भेजे जा रहे हैं। व्यक्तिगत रूप से भी अभिभावकों से संपर्क किया जा रहा है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय अंदावा, प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोतावा अमरसापुर, नगरक्षेत्र के विद्यालय दारागंज, सीपीआइ, कटरा, एलनगंज आदि विद्यालयों में जागरूकता संबंधी जानकारी दी जा रही है। स्कूलों की तरफ से क्षेत्र में महिला समूह बनाने की भी सलाह दी गई है जिससे कोई भी समस्या आने पर लोग मिलकर उसका समाधान ढूंढ सकें। मिशन शक्ति के अभियान को सफल बनाने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

अभिभावकों को दी जा रही है विशेष जानकारी

महिला हेल्प लाइन नं 181, विमेन पावर लाइन, पुलिस आपात कालीन सेवा, एंबुलेंस सेवा 108, स्वास्थ्य सेवा 102, चाइल्ड लाइन 1098, मुख्यमंत्री का पोर्टल नं 10 76, हेल्पलाइन 1800-180-5 7 45 जैसे सभी नंबरों के बारे में भी अभिभावक व बच्चों को बताया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी