Ration Card : ...तो इस कारण प्रतापगढ़ में 10 हजार आवेदकों का नहीं बन पा रहा राशन कार्ड

Ration Card प्रतापगढ़ जनपद में राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है। इसके कारण हजारों लोगों का नया राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है। हालांकि लोगों ने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर चुके हैं। डीएसओ कार्यालय का चक्कर भी लोग लगा रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:41 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 11:16 PM (IST)
Ration Card : ...तो इस कारण प्रतापगढ़ में 10 हजार आवेदकों का नहीं बन पा रहा राशन कार्ड
प्रतापगढ़ में लक्ष्‍य पूरा होने के कारण नए राशन कार्ड नहीं बन पा रहे हैं।

प्रतापगढ़, जेएनएन। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में लक्ष्य पूरा होने से नया राशनकार्ड नहीं बन रहा है। आवेदकों ने तो राशन कार्ड बनवाने के लिए खाद्य विभाग की वेबसाइट पर आवेदन किया है। हालांकि जगह के अभाव में कार्ड नहीं बन पा रहा है। सदर, मानधाता, गौरा सहित अन्य ब्लाकों में मिलाकर करीब 10 हजार आवेदन विभाग में डंप पड़ा है। राशन कार्ड न बनने से 10 हजार आवेदक संकट से जूझ रहे हैं।

प्रतापगढ़ में करीब पांच लाख कार्डधारक हैं

जिले भर में पांच लाख से अधिक कार्डधारक हैं। इसमें करीब 70 हजार अंत्योदय के कार्डधारक हैं, बाकी के पात्र गृहस्थी के हैं। वैसे तो सदर में 35 हजार 224, रामपुर संग्रामगढ़ में 31 हजार 40, संड़वा चंद्रिका में 30 हजार 595, सांगीपुर में 34 हजार 227, शिवगढ़ में 29 हजार 378, बिहार में 43 हजार 968, गौरा में 31 हजार 492 सहित अन्य ब्लाकों में मिलाकर पांच लाख 58 हजार 692 कार्डधारक हैं।

जिले में राशन कार्ड बनाने का पूरा हो चुका है लक्ष्‍य

जिले में राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो गया है, जिससे करीब दो माह से राशन कार्ड बनाने पर रोक लग गई है। राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक डीएसओ कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। कई बार कार्यालय आने के बाद भी उनका कार्ड नहीं बना। इसके अलावा ब्लाक के पूर्ति कार्यालयों में भी हजारों की संख्या में आवेदक लंबित पड़े हैं। राशन कार्ड पाने के लिए आवेदक रोजाना चक्कर लगा रहे हैं। किराया खर्च करने के साथ ही समय बर्बाद कर रहे हैं। इस उम्मीद से कि राशन कार्ड बन जाए। हालांकि शासन से मिली जानकारी से नया राशन कार्ड बनने में अभी काफी वक्त लग सकता है।

प्रभारी डीएसओ ऐसा कहते हैं

प्रभारी डीएसओ रुचि सिंहल ने बताया कि जिले का लक्ष्य पूरा होने से राशन कार्ड बनाने पर रोक लगी है। जो आवेदन आ रहे हैं, उसको कार्यालय में जमा कराया जा रहा है। जैसे ही कार्ड बनना शुरू होगा, बना दिया जाएगा।

::::

क्रद्गश्चशह्म्ह्लद्गह्म् ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999

chat bot
आपका साथी