यात्री सुविधाओं के विस्‍तार पर उत्‍तर मध्‍य रेलवे का फोकस, जानिए किन सुविधाओं का हो रहा विस्‍तार

उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर नौ पैदल ऊपरी पुलों का निर्माण किया गया है। यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए चंबल एक्सप्रेस को आगरा कैंट तक बढ़ाया गया है। वाई-फाई सुविधा को 17 और स्टेशनों तक विस्तारित किया गया है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 10:53 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 10:53 AM (IST)
यात्री सुविधाओं के विस्‍तार पर उत्‍तर मध्‍य रेलवे का फोकस, जानिए किन सुविधाओं का हो रहा विस्‍तार
उत्तर मध्य रेलवे में यात्री सुविधाओं के विकास के लिए तेजी से प्रयास किया जा रहा है।

प्रयागराज,जेएनएन। कोविड के बावजूद यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने अहम प्रयास किए हैं। ट्रेनों में पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रयागराज छिवकी में क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाया गया। जल्द ही प्रयागराज जंक्शन पर भी इस सिस्टम को लगाया जाएगा। आगरा में वाशिंग लाइन में पानी की न्यूनतम खपत के साथ कोचों की सफाई के लिए स्वचालित कोच वॉशिंग प्लांट लगाया गया है।

वाई-फाई सुविधा 17 और स्टेशनों तक विस्तारित

इटावा और टीकमगढ़ को आदर्श स्टेशनों के रूप में उन्नत किया गया है और यात्री सुविधा के लिए 10 स्टेशनों पर प्लेटफार्मों को बढ़ाने के अलावा 13 अन्य स्टेशनों पर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। मथुरा जंक्शन पर प्लेटफार्मों का 24 कोच लंबाई वाली ट्रेनों के अनुरूप विस्तार किया गया है और उत्तर मध्य रेलवे  के विभिन्न स्टेशनों पर नौ पैदल ऊपरी पुलों का निर्माण किया गया है। यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए चंबल एक्सप्रेस को आगरा कैंट तक बढ़ाया गया है। वाई-फाई सुविधा को 17 और स्टेशनों तक विस्तारित किया गया है और ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड को 25 स्टेशनों पर एनटीईएस के साथ एकीकृत किया गया है तथा इटावा, गोविंदपुरी और फफूंद में भी यह कार्य किया जा रहा है।

प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में चल रहे कार्यों को मिलेगी गति

महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में उत्तर मध्य रेलवे यात्री सुविधाओं के विकास के लिए तेजी से प्रयास किया जा रहा है। बजट 2021-22 में रुपये 492 करोड़ का आवंटन किया गया है। इसका इस्तेमाल करते हुए प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में चल रहे कार्यों  को गति मिल सकेगी। समयबद्ध तरीके से यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं को जल्द शुरू करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए 15 फरवरी को कानपुर सेंट्रल स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों पर नवस्थापित पांच लिफ्ट का लोकार्पण किया गया। इसी तरह मथुरा जंक्शन पर कई यात्री सुविधाओं जैसे विस्तारित हाई लेवल प्लेटफॉर्म, लिफ्ट,  ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, वाहन निगरानी प्रणाली (यूवीएसएस) और बाद स्टेशन पर विस्तारित हाई लेवल प्लेटफॉर्म का लोकार्पण किया गया।

chat bot
आपका साथी