प्रयागराज-जयपुर एक्‍सप्रेस से बीकानेर तक जा सकेंगे रेल यात्री, एक अक्‍टूबर से ट्रेन रूट का होगा विस्‍तार

24 मई 2002 को ही रेलवे ने इस ट्रेन का विस्तार बीकानेर तक किए जाने का निर्णय लिया था। इसी क्रम में जयपुर एक्‍सप्रेस ट्रेन में प्रयागराज से बीकानेर तक का बोर्ड लगा दिया गया है। एक अक्‍टूबर से प्रयागराज से बीकानेर के लिए यात्रियों को सीधी रेलसेवा मिल सकेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 08 Jul 2022 11:24 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jul 2022 11:24 AM (IST)
प्रयागराज-जयपुर एक्‍सप्रेस से बीकानेर तक जा सकेंगे रेल यात्री, एक अक्‍टूबर से ट्रेन रूट का होगा विस्‍तार
प्रयागराज से बीकानेर तक के लिए अब सीधे ट्रेन सेवा रेलयात्रियों को पहली अक्टूबर से मिल सकेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। खासकर उनके लिए जो प्रयागराज से राजस्थान के रूट पर सफर करना चाहते हैं। जल्द ही उन्हें जयपुर होते हुए बीकानेर तक जाने के लिए एक सीधी ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। प्रयागराज से बैठने के बाद रेल यात्री सीधे बीकानेर तक की यात्रा कर सकेंगे। खास बात कि यह ट्रेन अभी प्रयागराज से जयपुर के बीच में चलाई जा रही है और अब इसके विस्तार के लिए जरूरी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

जयपुर एक्‍सप्रेस ट्रेन में लग गया बीकानेर तक का बोर्ड : 12403 प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस प्रयागराज से रात में 11.10 बजे जंक्शन से जयपुर के लिए रवाना होती है। लंबी दूरी की ट्रेन यात्रियों के बीच काफी पसंद की जाती है और प्रतिदिन इस ट्रेन की सभी सीट फुल रहती है। 24 मई 2022 को ही रेलवे ने इस ट्रेन का विस्तार बीकानेर तक किए जाने का निर्णय लिया था। इसी क्रम में जयपुर एक्‍सप्रेस ट्रेन में प्रयागराज से बीकानेर तक का बोर्ड लगा दिया गया है।

जयपुर से बीकानेर तक स्‍पेशल ट्रेन के रूप में होता है : प्रयागराज से जयपुर तक जयपुर एक्सप्रेस गाड़ी नंबर 12403 के रूप में संचालित होती है। जयपुर पहुंचने के बाद बीकानेर तक इसका संचालन स्पेशल ट्रेन के रूप में होता है और इस ट्रेन का नंबर भी बदल जाता है जयपुर से बीकानेर तक यह गाड़ी संख्या 04704 के रूप में पहचानी जाती है। काफी समय से प्रयागराज जयपुर एक्सप्रेस को बीकानेर तक विस्तारित करने की मांग की जा रही थी। रेलवे ने यात्रियों की मांग के अनुरूप ही इस ट्रेन के विस्तार की घोषणा कर दी है और एक अक्टूबर से यात्रियों को सीधी सुविधा मिलने लगेगी।

एनसीआर प्रयागराज मंडल के पीआरओ : उत्‍तर मध्‍य रेलवे (एनसीआर) के प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित सिंह से ने बताया कि प्रयागराज से जयपुर तक ये ट्रेन 12403 नंबर से जाती है। उसके बाद यही रेक जयपुर से बीकानेर तक गाड़ी संख्या 04704 के रूप में जाता है। ट्रेन के कोच में लगे बोर्ड में इन दोनों ही नंबरों का उल्लेख किया गया है। सितंबर महीने तक प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस की सीटें फ्री बुकिंग के कारण खाली नहीं है। यानी एडवांस बुकिंग सितंबर महीने तक हुई है। एडवांस बुकिंग की समय सीमा 30 सितंबर को खत्म होने के बाद ट्रेन का संचालन सीधे तौर पर प्रयागराज से बीकानेर के बीच में होने लगेगा।

chat bot
आपका साथी