Prayagraj Weather Forecast: ठंडी हवा ने बढ़ा दी है गलन, आसमान साफ होने से अब और बढ़ेगी ठंड

Prayagraj Weather Forecast इलाहाबाद केंद्रीय विश्‍वविदयालय में पर्यावरणीय एवं समुद्रीय विज्ञान विभाग के डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि अब तापमान ठंडक घुलेगी। आने वाले दिनों में ठंडक का अहसास होगा। साथ ही गलन भी बढ़ेगी। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सतर्कता भी जरूरी है।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 09:57 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 09:57 AM (IST)
Prayagraj Weather Forecast: ठंडी हवा ने बढ़ा दी है गलन, आसमान साफ होने से अब और बढ़ेगी ठंड
प्रयागराज में मौसम साफ है। सूर्य की किरणें निकली हैं और ठंडी हवा चल रही है।

प्रयागराज, जेएनएन। आसमान पर घने बादल छंट गए हैं, हालांकि अभी बादलों की आवाजाही जारी है लेकिन धूप भी खिली है और सिहरन हो रही है। मौसम साफ होने के कारण अब ठंड की स्‍पीड भी जनपद में बढ़ेगी। मौसम विभाग की मानें तो अभी अगले कुछ दिन तक मौसम में उतार और चढ़ाव की स्थिति बने रहने के आसार हैं। फिलहाल रविवार को ठंड बढ़ गई है।

धूप खिली है लेकिन ठंडी हवा भी चल रही है

आसमान साफ होने से रविवार सुबह ही तेज़ हवा चलने लगी। सुबह सोकर उठे लोगों को ठंड का कल की तुलना में अधिक बढ़ने का एहसास हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, आसमान साफ होने से अब गलन भरी ठंड भी बढ़ेगी। शनिवार को बूंदाबांदी हुई। दिन भर बादल आसमान को घेरे रखा। शनिवार को सुबह तो धूप से हुई लेकिन दोपहर में सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी शुरू हो गई। धीमी हवा के साथ बूंदाबांदी भी हुई, जिससे लोगों को गलन का अहसास हुआ।

मौसम विज्ञानी बोले-आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी

शनिवार को जिले का न्यूनतम तापमान फिर 14.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम के मिजाज में आगामी तीन दिन तक उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। इलाहाबाद केंद्रीय विश्‍वविदयालय में पर्यावरणीय एवं समुद्रीय विज्ञान विभाग के डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि अब तापमान ठंडक घुलेगी। आने वाले दिनों में ठंडक का अहसास होगा। साथ ही गलन भी बढ़ेगी।

स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सतर्कता बरतने की जरूरत

ऐसे बदलते मौसम में जनपदवासियों को अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने की सलाह चिकित्‍सकों ने दी है। उनका कहना है कि इस मौसम में खास करके बच्‍चों, वृद्धों के साथ ही मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति एहतियात बरतने की जरूरत है। शरीर को गर्म कपडों से ढंके रहकर ही बाहर निकलें।

सुबह जब लोग सो कर उठे तो तेज़ हवा चल रही थी। 

chat bot
आपका साथी