Covid-19 से मौत पर प्रयागराज में अंत्येष्टि का रेट तय, निर्धारित से अधिक वसूली पर यहां करें शिकायत

कोरोना से आई आपदा के समय मृतकों के दुखी घर वालों के साथ मानवता बरतने की बजाए श्मशान घाट पर लूट कई दिनों से मची थी। हालांकि जिला प्रशासन के संज्ञान में यह जानकारी होने के बावजूद किसी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 12:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:00 PM (IST)
Covid-19 से मौत पर प्रयागराज में अंत्येष्टि का रेट तय, निर्धारित से अधिक वसूली पर यहां करें शिकायत
जिला प्रशासन ने कोविड से मौत मामले में तय किए अंत्येष्टि के रेट

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस से मृत लोगों के शव की अंत्येष्टि के लिए श्मशान घाट पर अब किसी से ज्यादा पैसे नहीं लिए जा सकते हैं। जिला प्रशासन ने लकड़ी और आग देने वाले का खर्च मिलाकर 4000 रुपये निर्धारित कर दिया है। गंगा नदी के फाफामऊ घाट पर अंत्येष्टि के लिए पहुंचने वालों से मची लूट की खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होते ही प्रशासन की नींद टूटी और आखिर लोगों को राहत पहुंचाने का कदम उठाया गया।

कोरोना काल में श्‍मशान घाट पर अंतेष्टि में मनमाना वसूली हो रही है

कोरोना से आई आपदा के समय मृतकों के दुखी घर वालों के साथ मानवता बरतने की बजाए श्मशान घाट पर लूट कई दिनों से मची थी। हालांकि जिला प्रशासन के संज्ञान में यह जानकारी होने के बावजूद किसी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। लोगों से सात मन लकड़ी के नाम पर सात-सात हजार रुपये या इससे अधिक भी वसूले जाते रहे। बुधवार को दैनिक जागरण ने इस समस्या को प्रमुखता से उजागर किया तो प्रशासन के कान खड़े हो गए।

एडीएम नजूल बोले- 4000 रुपये से अधिक लेने पर होगी कार्रवाई

एडीएम नजूल गंगाराम गुप्ता ने बताया कि घाट पर अब कोई भी लकड़ी ठेकेदार 4000 रुपये से ज्यादा नहीं ले सकता। हां, इतना जरूर है कि कोई यदि दाह संस्कार में अपने स्वजन की अंतिम विदाई देते समय कुछ और चीजों (घी, दूध या अन्य सामग्री) पर खर्च करना चाहता है तो यह उसकी स्वेच्छा पर निर्भर होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी से 4000 रुपये से ज्यादा देने पर दबाव बनाया जाता है तो इसकी शिकायत कोरोना कंट्रोल रूम या हेल्पलाइन नंबर पर की जा सकती है। शिकायत सही पाई जाने पर कार्रवाई होगी।

एंबुलेंस के खर्च पर निर्णय आज

एडीएम नजूल ने बताया कि एंबुलेंस वाले भी ज्यादा भाड़ा नहीं वसूल सकते। एसपी ट्रैफिक के साथ गुरुवार को वार्ता के बाद इसके दाम भी निर्धारित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी