Bird Flu Virus: अब हर हफ्ते बरेली भेजे जाएंगे पक्षियों के सैंपल, कंट्रोल रूम को मिल रही सूचनाओं पर भी अधिकारी गंभीर

बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद पशु चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड में है। तय किया गया है कि अब हर हफ्ते मृत पक्षियों के सैंपल बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) भेजे जाएंगे। प्रतिदिन जिले की रिपोर्ट मुख्यालय भेजने की हिदायत भी दी गई है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:00 AM (IST)
Bird Flu Virus: अब हर हफ्ते बरेली भेजे जाएंगे पक्षियों के सैंपल, कंट्रोल रूम को मिल रही सूचनाओं पर भी अधिकारी गंभीर
अब हर हफ्ते मृत पक्षियों के सैंपल बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) भेजे जाएंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद पशु चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड में है। तय किया गया है कि अब हर हफ्ते मृत पक्षियों के सैंपल बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) भेजे जाएंगे। प्रतिदिन जिले की रिपोर्ट मुख्यालय भेजने की हिदायत भी दी गई है।

प्रतिदिन प्रादेशिक मुख्यालय भेजी जाएगी पोल्ट्री फार्म संबंधी रिपोर्ट 

दरअसल, अभी तक तहसीलस्तरीय अधिकारी ब्लॉक क्षेत्र से पक्षियों के सैंपल प्रति माह बरेली भेजते थे। बर्ड फ्लू की दस्तक से शासन और पशु चिकित्सा विभाग और सतर्कता बरत रहा है। पशुधन, दुग्ध विकास व मत्स्य विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी व प्रमुख सचिव भुवनेश कुमार ने पशु चिकित्सा विभाग को हर हफ्ते पक्षियों के सैंपल बरेली के आइवीआरआइ भेजने के लिए निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि विशेष सतर्कता बरती जाए। साथ ही नियमित पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण कर नियमित रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाए। विशेषज्ञों के मुताबिक, संदिग्ध पाए गए पक्षियों का ब्लड, स्वैब व मल आदि जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। साथ ही हेल्पलाइन नंबर पर आ रही सूचनाओं को भी गंभीरता से लिया जा रहा है।

संदिग्ध मामले में सैंपल भेजा जाता है भोपाल

पक्षियों संबंधी संदिग्ध मामले मिलने पर भोपाल के नेशनल इंस्टीट््यूट आफ हाई सिक्यूरिटी एनिमल डिसीजेज भेजते थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर ही प्रादेशिक मुख्यालय भेजे जाने का प्रावधान है। हालांकि अब तक प्रयागराज से सैंपल नहीं भेजा गया है।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी का है कहना

शासन से जो निर्देश मिले हैं, उनका अनुपालन कराया जाएगा। इसके अलावा कंट्रोल रूम पर मिल रही शिकायतों को भी गंभीरता से लिया जा रहा है। हालांकि अभी प्रयागराज में कोई केस न मिलने से तनाव लेने की जरूरत नहीं है। 

- डॉ. आरपी राय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी