त्रिवेणी पुष्प से होंगी शादियां लेकिन भोजन होगा सिर्फ शाकाहारी

पीडीए की योजना है कि नैनी के अरैल स्थित त्रिवेणी पुष्‍प स्‍थल से शादी समारोह भी आयोजित होगा। किराए पर इसे लोग ले सकेंगे। इसकी तैयारी की गई है। बुकिंग शीघ्र ही शुरू कर दी जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 10 Mar 2019 01:37 PM (IST) Updated:Sun, 10 Mar 2019 01:37 PM (IST)
त्रिवेणी पुष्प से होंगी शादियां लेकिन भोजन होगा सिर्फ शाकाहारी
त्रिवेणी पुष्प से होंगी शादियां लेकिन भोजन होगा सिर्फ शाकाहारी

प्रयागराज : अब अरैल स्थित त्रिवेणी पुष्प परिसर अब साल भर आबाद रहेगा। अभी तक पर्यटन व पिकनिक स्पॉट के रूम में ही जाना जाता था और लोग यहां आते थे। वहीं अब शादी-विवाह समेत अन्य आयोजनों के लिए भी इसका प्रयोग किया जाएगा। शर्त यह रखी गई है कि यहां होने वाले आयोजनों के दौरान भोजन सिर्फ शाकाहारी ही बनाया जाएगा।

बुकिंग की प्रक्रिया सप्ताह भर बाद शुरू हो जाएगी

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा करीब दो दशक पहले विकसित किए गए इस परिसर में विवाह समारोह सहित अन्य तरह के आयोजन हो सकेंगे। इसके साथ झूंसी स्थित त्रिवेणीपुरम आवास योजना एवं राजरूपपुर स्थित कालिंदीपुरम आवास योजना में बने कम्यूनिटी सेंटर को भी ऐसे आयोजन के लिए किराए पर दिया जाएगा। बुकिंग की प्रक्रिया सप्ताह भर बाद शुरू हो जाएगी। पीडीए इन स्थलों का संचालन गैर संस्थाओं के जरिए कराएगा। इसके लिए तैयारी कर ली है।

पीडीए ने त्रिवेणी पुष्प को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया था

यमुना किनारे अरैल में स्थिति त्रिवेणी पुष्प बनने के बाद से उपेक्षित रहा है। पीडीए ने इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया था लेकिन इसका नियमित रखरखाव न होने के कारण दुर्दशा का शिकार हो गया। कुंभ मेला के पहले करोड़ों की लागत से इसका एक बार फिर जीर्णोद्वार कराया गया। अब आगे इसकी दुर्दशा न हो, इसके लिए पीडीए ने बोट क्लब की भांति इसे भी वैवाहिक समारोह समेत विभिन्न तरह के आयोजनों के लिए किराए पर देने की योजना तैयार की है। इससे होने वाली आय से त्रिवेणी पुष्प का पूरे वर्ष रखरखाव हो सकेगा। पीडीए यमुना बैैंक रोड स्थित बोट क्लब में  विभिन्न आयोजन के लिए बुक पहले से कर रहा है।

टेंडर निकाला गया है : आलोक पांडेय

एडीए के ओएसडी आलोक पांडेय ने बताया कि त्रिवेणी पुष्प समेत अन्य स्थलों के लिए टेंडर निकाला गया है। जल्द ही संस्थान का चयन कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी