नेचुरल गैस की पाइप लाइन टूटी और होने लगा रिसाव, जानें कैसे टला हादसा

महाराणा प्रताप चौराहे के निकट बीएचएस कॉलेज के सामने नाला खुदाई के दौरान जेसीबी से नेचुरल गैस की पाइप लाइन टूट गई और गैस का रिसाव होने लगा। हालांकि हादसा टल गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 03:37 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 03:37 PM (IST)
नेचुरल गैस की पाइप लाइन टूटी और होने लगा रिसाव, जानें कैसे टला हादसा
नेचुरल गैस की पाइप लाइन टूटी और होने लगा रिसाव, जानें कैसे टला हादसा

प्रयागराज : शनिवार की दोपहर सिविल लाइंस स्थित बीएचएस कॉलेज के सामने नाला निर्माण के लिए एडीए की जेसीबी खुदाई कर रही थी। जेसीबी से इंडियन गैस अडानी प्राइवेट लिमिटेड की नेचुरल गैस की पाइप लाइन टूट गई, जिससे बड़े पैमाने पर गैस का रिसाव होने लगा। इसकी वजह से वहां मौजूद सभी मजदूर भाग निकले, जेसीबी चालक ने भी फटी पाइप लाइन को मिट्टी से ढंका और मौके से फरार हो गया। हालांकि हादसा नहीं होने पाया।

आधे घंटे तक होता रहा गैस रिसाव

गैस के रिसाव से आसपास के लोगों में दहशत फैल गई और उन्होंने डायल 100 पुलिस और फायर ब्रिगेड को फोन कर सूचना दी। इसके बावजूद आधे घंटे तक कोई नहीं पहुंचा और गैस का काफी रिसाव होता रहा। वहीं सूचना मिलने के बावजूद गैस कंपनी के कर्मचारियों ने गैस की सप्लाई बंद नहीं की। जब यह जानकारी एडीए वीसी भानुचंद्र गोस्वामी को मिली तो उन्होंने गैस कंपनी के कर्मियों को फटकार लगाई और तत्काल सप्लाई बंद करने का आदेश दिया। तब जाकर आपूर्ति बंद हो सकी और लोगों को राहत मिली।

एनडीआरएफ की टीम पहुंची

इस बीच जिलाधिकारी के निर्देश पर एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई। टीम ने अपने उपकरणों से पूरी पड़ताल की और कंपनी के अधिकारियों से भी पूछताछ की। इसके बाद पाइप लाइन का मरम्मत का कार्य शुरू हो सका।

इलाके में मचा हड़कंप, लोग आ गए दहशत में

गैस पाइप लाइन टूटने के बाद निकल रही नेचुरल गैस की महक पूरे इलाके की हवा में घुल गई। लोगों में अफरा-तफरी मच गई। लोग घरों से बाहर निकल कर सुरक्षित स्थान को तलाशने लगे। क्योंकि जहां पाइप लाइन टूटी है पास ही ट्रांसफार्मर, ऊपर बिजली का तार और कुछ दुकानें हैं। ऐसे में खतरे की आशंका से लोग दहशत में रहे।

बंद कराई गई बिजली आपूर्ति

गैस रिसाव की जानकारी होने पर एडीए के वीसी भानुचंद्र गोस्वामी ने फौरन संबंधित विद्युत उपकेंद्र को भी सूचित किया और आपूर्ति बंद कराई। बिजली की आपूर्ति से बड़ा हादसा होने की आशंका थी।

रोका गया ट्रैफिक

जिस जगह गैस पाइप लाइन टूटी थी, वह इलाका शहर के व्यस्त इलाकों में शामिल है। बीएचएस स्कूल एंड कॉलेज है, राणा प्रताप चौराहा भी बगल ही है। जहां से सर्किट हाउस, कचेहरी, एसबीआइ, सिविल लाइंस, लखनऊ और फैजाबाद जाने वाली सड़कें मिलती हैं। ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर ट्रैफिक रोक दिया गया। मार्ग के दोनों ओर ट्रैफिक रोके जाने से वाहनों की कतारें भी कुछ देर के लिए लग गई थी। बाद में बिजली आपूर्ति बंद होने और गैस आपूर्ति बंद करने के बाद आवागमन बहाल हो सका।

लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई

जिस समय गैस का रिसाव हो रहा था, एडीए के अधिकारी और पुलिस ने आसपास के लोगों से सुरक्षा बरतने की अपील भी की। कहा कि कोई भी घरों में गैस न जलाए, बीड़ी और सिगरेट के लिए लाइटर या माचिस का उपयोग न करे।

गैस कंपनी के डिप्टी मैनेजर ने कहा

गैस कंपनी के डिप्टी मैनेजर पंकज कुमार ने बताया कि नाले की खुदाई के कारण जेसीबी से पाइप लाइन फट गई थी।  समय पर आपूर्ति बंद कर दी गई और मरम्मत की जा रही है।

एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट ने कहा घबराएं नहीं

एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट कुमार राघवेंद्र ने बताया कि स्थिति कंट्रोल में है। बिजली और गैस आपूर्ति बंद करा दी गई है। मौके का परीक्षण किया गया है। खतरे जैसी कोई बात नहीं है। क्षतिग्रस्त गैस पाइप लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू हो चुका है।

एडीए के वीसी ने कहा जांच कराई जा रही

एडीए के वीसी भानुचंद्र गोस्वामी का कहना है कि पाइप लाइन कैसे फटी, इसकी जांच कराई जा रही है। फिलहाल सूचना मिलने पर गैस आपूर्ति बंद करा दी गई और तत्काल सुरक्षा के इंतजाम किए गए।

होटलों व कुछ घरों में होती है आपूर्ति

नेचुरल गैस की इस पाइप लाइन से होटलों व घरों में घरेलू गैस की आपूर्ति की जाती है। उधर अचानक गैस आपूर्ति बंद होने से उपभोक्ता परेशान रहे। कारण जानने के बाद सहयोग किया।

क्या मिला होता है नेचुरल गैस में

बताते हैं कि नेचुरल गैस में 92 फीसद मीथेन और आठ फीसद में ईथेन, प्रोफेन आदि गैस का मिश्रण होता है।

chat bot
आपका साथी