कैडेटों को संक्रामक रोग से बचाव की दी गई जानकारी

प्रतापगढ़ जनपद के पीबी इंटर कॉलेज में आयोजित 18 यूपी बटालियन एनसीसी के दस दिवसीय शिविर में लोगों को दी गई जानकारी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Dec 2018 05:04 PM (IST) Updated:Tue, 25 Dec 2018 05:04 PM (IST)
कैडेटों को संक्रामक रोग से बचाव की दी गई जानकारी
कैडेटों को संक्रामक रोग से बचाव की दी गई जानकारी

प्रयागराज : प्रतापगढ़ जनपद के पीबी इंटर कॉलेज में आयोजित 18 यूपी बटालियन एनसीसी के दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में सोमवार को कैडेटों को संक्रामक रोग के लक्षण, बचाव और इलाज की जानकारी दी गई। इस दौरान लोगों को सतर्क रहने की भी सलाह दी गई।

सीएमओ कार्यालय से आए संचारी रोग अधिकारी डॉ. चंद्रचूड़ ¨सह ने कहाकि जापानी इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू, टीबी संक्रामक रोग है। समय पर बीमारी की जानकारी होने पर इन सभी बीमारियों का इलाज संभव है। समादेश अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल राजेश सिंह ने बताया कि इस शिविर का मुख्य उद्देश्य कैडेटों को सैन्य प्रशिक्षण देने के साथ उनका उत्तम चरित्र, सुदृढ़ व्यक्तित्व और आत्मनिर्भर बनाना है।

कॉलेज के प्रबंधक अनिल प्रताप ¨सह ने कहा कि किसी भी देश का भविष्य वहां के छात्र-छात्राओं पर ही निर्भर करता है। इस मौके पर शमशाद अहमद, कृष्णमणि त्रिपाठी, पवन प्रकाश द्विवेदी, डा.उमेश ¨सह, राकेश तिवारी, आइएस पाठक, अखंड प्रताप ¨सह आदि उपस्थित रहे। राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण :

नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्थानीय ब्लाक सभागार में युवा क्लब विकास कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के समन्वयक मुदित मिश्रा ने युवा क्लब के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि युवा विकास सामाजिक परिवर्तन एवं राष्ट्र निर्माण में युवाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी है। ऐसे में युवाओं को संगठित रहना की सबसे बड़ी उनकी ताकत है। इस अवसर पर नवगठित युवा क्लब के पदाधिकारियों को क्लब संचालन के गुर भी सिखाए गए। संचालन अनुराग पांडेय ने किया। कार्यक्रम में चंद्र प्रकाश तिवारी, अजीत गुप्ता, साहिल, अंसारी, शुभम ¨सह, दिनेश माली, लवकुश यादव, प्रशांत पांडेय, बृजेश पांडेय, जितेंद्र गौतम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी