एनसीआर के जीएम ने की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग और नेशनल रेल प्लान की समीक्षा

अध्यक्ष रेलवे बोर्ड और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेलवे बोर्ड विनोद कुमार यादव ने महाप्रबंधकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को इन कार्यो की प्रगति की निगरानी रखने के लिए कहा। महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने एनसीआर के अधिकारियों से नेशनल रेल प्लान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर सुझाव देने को कहा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 07:00 AM (IST)
एनसीआर के जीएम ने की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग और नेशनल रेल प्लान की समीक्षा
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी कांफ्रेंस को संबोधित किया।

प्रयागराज, जेएनएन। रेल सेवा को और बेहतर करने के लिए महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने अधिकारियों के साथ नेशनल रेल प्लान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। रेलवे बोर्ड की ओर से भारतीय रेलवे में डेटा एनालिटिक्स व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेशनल रेल प्लान पर चर्चा की गई। अध्यक्ष रेलवे बोर्ड और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेलवे बोर्ड विनोद कुमार यादव, रेलवे बोर्ड के सभी सदस्य, रेलवे के सभी क्षेत्रीय महाप्रबंधक और प्रमुख विभागाध्यक्ष, मंडल रेल प्रबन्धक और एनएआइआर वड़ोदरा से प्रोबेशनरी अधिकारी शामिल हुए। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी कांफ्रेंस को संबोधित किया।

परिवहन में 45 फीसद तक बढ़ाना है रेलवे का हिस्सा

रेलवे पर डेटा विश्लेषण और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग रेलवे बोर्ड द्वारा चिन्हित किए गए 21 दक्षता सुधार कार्यो का हिस्सा है। इसी प्रकार, मानव संसाधन के क्षेत्र में भी डेटा विश्लेषण और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर्मचारियों के कौशल, संतुष्टि के स्तर में सुधार के साथ साथ  शिकायतों में पर्याप्त कमी के लिए भी किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के नियोजन निदेशालय ने नेशनल रेल प्लान  प्रस्तुत किया, जिसमें क्षमता विस्तार, आधारभूत संरचना विकास द्वारा रेलवे की परिवहन में हिस्सेदारी बढ़ाना शामिल है। इसका उद्देश्य कुल परिवहन में रेलवे की हिस्सेदारी को 45 फीसद तक बढ़ाना शामिल है।

उन्नत सिग्नलिंग प्रणाली स्थापित करने पर चल रहा काम

नेशनल रेल प्लान के आधार पर मार्च 2024 तक  नई दिल्ली- हावड़ा और नई दिल्ली-मुंबई मुख्य मार्ग का 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति के लिए उन्नयन कार्य, फ्लाईओवर का निर्माण, उन्नत सिग्नलिंग प्रणाली स्थापित करना आदि शामिल हैं। अध्यक्ष रेलवे बोर्ड और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेलवे बोर्ड विनोद कुमार यादव ने महाप्रबंधकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को इन कार्यो की प्रगति की निगरानी रखने के लिए कहा। महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने एनसीआर के अधिकारियों से नेशनल रेल प्लान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर सामान्य और विशिष्ट सुझाव देने को कहा।

chat bot
आपका साथी