विरोध के बीच ¨हदी शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार शुरू

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ। इस दौरान विरोध का भी सामना करना पड़ा। पहले दिन 51 अभ्यर्थियों ने असिस्टेंट प्रोफेसर का साक्षात्कार दिया। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने विरोध कर वीसी का पुतला फूंका।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 06:01 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 06:01 AM (IST)
विरोध के बीच ¨हदी शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार शुरू
विरोध के बीच ¨हदी शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार शुरू

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार का दूसरा चरण सोमवार से विरोध के बीच शुरू हो गया। सोमवार को ¨हदी में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों के सापेक्ष 51 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार दिए। नौ अभ्यर्थी विभिन्न कारणों से अनुपस्थित रहे।

उधर, साक्षात्कार के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने विवि के अतिथि गृह पहुंचकर हंगामा किया। कार्यकर्ताओं ने अतिथि गृह के मुख्य द्वार पर कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू का पुतला फूंका। राष्ट्रीय मंत्री रोहित मिश्रा ने कहा जिस प्रकार नियमों का उल्लंघन कर भर्तियां की जा रही हैं। वह असंवैधानिक है। आनन्द सिंह निक्कू ने कहा, कुलसचिव को केवल इसीलिए हटाया गया, ताकि भर्तियों में धन उगाही की जा सके। पूर्व उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह ने कहा यदि तत्काल चयन समितियों को नहीं रोका गया तो हम इसके विरुद्ध निर्णायक लड़ाई लड़ेंगें। छात्रसंघ भवन पर क्रमिक अनशन सोमवार को भी जारी रहा। इस दौरान वीरेन्द्र चौहान, नवीन मिश्रा, सौमित्र द्विवेदी, सूरज तिवारी, शशांक प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

--------------------------

¨हदी विभाग में खाली हैं 80 फीसद पद

साहित्य की दुनिया में कई नामचीन हस्ती देने वाले हिंदी विभाग की हालत सबसे ज्यादा खराब है। वहा शिक्षकों के 43 पद स्वीकृत हैं। इनमें से अधिकांश खाली हैं। अक्टूबर 2018 तक तीन और पद खाली हो जाएंगे। यहां असिस्टेंट प्रोफेसर के 21 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के नौ और प्रोफेसर के तीन पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया सोमवार से शुरू हुई। पहले दिन कुल 60 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए साक्षात्कार 19, 20 , 21 व 22 जून को भी होंगे। कुल 320 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए 1595 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

-----------------------

542 पदों पर होनी है भर्ती

इविवि में असिस्टेंट प्रोफेसर के 317, एसोसिएट प्रोफेसर के 154, प्रोफेसर के 69 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। वोमेन स्टडीज में असिस्टेंट प्रोफेसर के एक व एसोसिएट प्रोफेसर के एक पद पर आवेदन मांगा गया है। इन पदों के सापेक्ष करीब 20 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अभी तक विवि ने केवल दो विषयों ग्लोबलाइजेशन स्टडीज व गृह विज्ञान के लिए ही साक्षात्कार आयोजित किए गए हैं। इन दोनों विषयों का लिफाफा अभी नहीं खुला है।

----------

इनसेट...

पांच प्रतियोगियों के साक्षात्कार की तिथि बदली

इविवि के फैकल्टी रिक्रूटमेंट सेल के निदेशक प्रो. अनुपम दीक्षित ने बताया कि पांच प्रतियोगियों ने ¨हदी विषय के में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर आवेदन किया था। उन्होंने पत्र देकर निवेदन किया था कि उनकी परीक्षाएं चल रही हैं लिहाजा साक्षात्कार की तिथि बदल दी जाए। इसको देखते हुए अभिषेक यादव, आलोक रंजन श्रीवास्तव, मनोज कुमार, शोभा बिसेन, धीरेंद्र सिंह के साक्षात्कार की तिथियां बदली गई हैं। अभिषेक यादव का साक्षात्कार अब 22 जून को सुबह नौ बजे से होगा। आलोक रंजन श्रीवास्तव का 22 जून को सुबह नौ बजे, मनोज कुमार का 22 जून को अपराह्न एक बजे से, शोभा बिसेन का 21 जून को अपराह्न एक बजे से व धीरेंद्र सिंह का 21 जून को सुबह नौ बजे से होगा।

chat bot
आपका साथी