नामांकन जुलूस और सभा पर रहेगी पैनी नजर, कलेक्ट्रेट में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

लोक सभा पोल के तहत नामांकन 16 अप्रैल से शुरू होगा। इसके लिए कलेक्ट्रेट में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। प्रत्‍याशियों के नामांकन जुलूस व होने वाली सभा पर प्रशासन नजर रखेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 08:02 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2019 07:05 AM (IST)
नामांकन जुलूस और सभा पर रहेगी पैनी नजर, कलेक्ट्रेट में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
नामांकन जुलूस और सभा पर रहेगी पैनी नजर, कलेक्ट्रेट में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

प्रयागराज : लोकसभा चुनाव के नामांकन की तैयारियां अंतिम दौर में है। पुलिस के साथ ही प्रशासनिक अफसर तैयारी की समीक्षा भी कर रहे हैं। नामांकन जुलूस और सभा पर पैनी नजर रहेगी। कलेक्ट्रेट में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। निगरानी के लिए वेब प्रेक्षक भी आएंगे। 

 नामांकन 16 अप्रैल से

इलाहाबाद और फूलपुर लोकसभा सीट के लिए 16 अप्रैल से नामांकन शुरू होगा जो 23 अप्रैल तक चलेगा यहां मतदान 12 मई को होगा। नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट में तैयारी अंतिम चरण में है। न्यायालय जिलाधिकारी कक्ष में फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के दावेदार तथा न्यायालय मुख्य राजस्व अधिकारी कक्ष में इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र के दावेदार नामांकन कराएंगे। 

चार लोग ही दावेदार के साथ नामांकन कक्ष में जाएंगे

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीएस दुबे ने बताया कि चार लोगों के साथ ही दावेदार नामांकन कक्ष में जा सकेंगे। 16 अप्रैल से ही नामांकन फॉर्म भी आरओ कक्ष में मुहैय्या कराए जाएंगे। इस बार नामांकन फॉर्म में ही नोड्यूज की प्रक्रिया पूरी करनी है। 

30 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं

नामांकन के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट, नामांकन कक्षों तथा गैलरी समेत अन्य स्थानों पर 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। दावेदारों के जुलूस और सभा पर निगरानी के लिए अलग से टीमें लगाई गई हैं, जो वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी कराएंगी। नामांकन जुलूस जहां से चलेगा, वहां और रास्ते में भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। नामांकन पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा। 

मप्र, हरियाणा व तमिलनाडु के अफसर बनाए गए प्रेक्षक

इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए 1993 बैच के आइएएस अफसर अनुपम राजन को प्रेक्षक बनाया गया है। वह मध्य प्रदेश कैडर के हैं। इसी तरह फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए वर्ष 2005 बैच के आइएएस अफसर भूपिंदर सिंह को प्रेक्षक बनाया गया है। वह हरियाणा कैडर के हैं। तमिलनाडु कैडर के 2013 बैच के आइआरएस अफसर पी. कृष्णकुमार फूलपुर के वेब प्रेक्षक बनाए गए हैं। जबकि झारखंड कैडर के 2011 बैच के आइआरएस अफसर मनीष विजय को इलाहाबाद का वेब प्रेक्षक बनाया गया है। वेब प्रेक्षक प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखेंगे तथा शिकायतें भी सुनेंगे। पंजाब कैडर के 1997 बैच के आइपीएस अफसर बलकार सिद्धू को पुलिस प्रेक्षक बनाया गया है। 

chat bot
आपका साथी