बैंकों ने अचानक बंद कर दिए 2600 खाते

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) के सर्कुलर के आधार पर बैंकों ने करीब 26 सौ करेंट एकाउंट एकाएक बंद कर दिए। इससे कारोबारियों के सामने बड़ी मुश्किलें हो गई हैं। जिन व्यवसायियों का एक बैंक में सीसी (कैश क्रेडिट) खाता है और दूसरे बैंक में करेंट (चालू) एकाउंट है तो करेंट एकाउंट बंद किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 08:53 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 08:53 PM (IST)
बैंकों ने अचानक बंद कर दिए 2600 खाते
बैंकों ने अचानक बंद कर दिए 2600 खाते

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) के सर्कुलर के आधार पर बैंकों ने करीब 26 सौ करेंट एकाउंट एकाएक बंद कर दिए। इससे कारोबारियों के सामने बड़ी मुश्किलें हो गई हैं। जिन व्यवसायियों का एक बैंक में सीसी (कैश क्रेडिट) खाता है और दूसरे बैंक में करेंट (चालू) एकाउंट है, तो करेंट एकाउंट बंद किया जा रहा है।

बैंकों से कर्ज लेकर पैसा डकार जाने के मामलों में यह बात सामने आ रही है कि खाताधारक दूसरे बैंकों की शाखाओं में अपना चालू खाता खोलकर सीसी एकाउंट का पैसा करेंट एकाउंट में जमा करते हैं। इससे खाताधारक का करेंट एकाउंट जिस बैंक में होता है, उस बैंक का मैनेजर प्रभावित होकर लोन देने के लिए ऑफर कर देता है। इससे सीसी एकाउंट खोलने वाले बैंक को नुकसान होता है। भविष्य में ये सीसी एकाउंट नॉन परफार्मिग एसेट (एनपीए) हो जाते हैं। इस समस्या के निदान के लिए आरबीआइ ने एक सर्कुलर निकाला, जिसके जरिए कर्ज देने वाले बैंकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि ऐसे खाताधारकों का किसी अन्य बैंक में चालू खाता न हो। आरबीआइ ने यह भी कहा कि आवश्यकता के अनुसार जांच-पड़ताल कर ऋण देने वाला बैंक दूसरे बैंक में चालू खाता रखने की स्वीकृति दे सकता है। बैंक भी अच्छे खातों को दूसरे बैंकों से अपने बैंक में और अच्छी सुविधाओं का ऑफर देकर टेकओवर करते हैं। आरबीआइ के सर्कुलर से व्यापारियों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

कर्ज संबंधी गड़बड़ी और डिफाल्टरों पर नियंत्रण लगाने के लिए बैंक चालू खाते बंद कर रहे हैं। अब तक बैंकों ने करीब 2600 ऐसे खाते एक-दूसरे में ट्रांसफर किए हैं।

बिलाल अहमद, सहायक प्रबंधक अग्रणी बैंक। एकाएक करंट एकाउंट नहीं बंद किया जाना चाहिए। इसके लिए समय दिया जाना चाहिए। अन्यथा व्यापारी के सामने समस्या खड़ी हो जाएगी।

विनय टंडन, अध्यक्ष ईस्टर्न यूपी चैंबर ऑफ कॉमर्स। बैंकों के असंचालित खाते बंद करने से कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन, संचालित खाते बगैर नोटिस दिए बंद किए जा रहे हैं तो व्यापारियों को तमाम दिक्कतें हो सकती हैं।

अतुल मिश्र, चार्टर्ड एकाउंटेंट।

chat bot
आपका साथी