ट्रेनों में अब रात में नहीं कर सकेंगे लैपटॉप और मोबाइल चार्जिंग, जानें- NCR ने क्‍यों उठाया यह कदम

रेलवे ने वर्ष 2014 में सभी जोन को एक एडवाइजरी जारी की थी। इसके तहत रात 1100 बजे से सुबह 500 बजे तक यात्री मोबाइल चार्ज न करें ताकि अग्निकांड जैसी घटनाओं से बचा जा सके। निश्चित रूप से इस फैसले से लाखों यात्री प्रभावित होंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 01:37 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 01:37 PM (IST)
ट्रेनों में अब रात में नहीं कर सकेंगे लैपटॉप और मोबाइल चार्जिंग, जानें- NCR ने क्‍यों उठाया यह कदम
एनसीआर की ट्रेनों में रात में मोबाइल व लैपटॉप चार्जिंग पर प्रतिबंध लगाया गया है।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) की ट्रेनों में अब रात में चार्जिंग प्वॉइंट की सुविधा नहीं मिलेगी। इससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। रात 11 से सुबह पांच बजे तक चार्जिंग प्वॉइंट में बिजली की आपूर्ति बंद रहेगी। ऐसे में यात्री रात में अपना मोबाइल या लैपटॉप चार्ज नहीं कर सकेंगे। ट्रेन में अग्निकांड की घटनाओं पर नियंत्रण पाने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है।

आप भी जानें, किस हादसे के बाद लिया गया निर्णय

दरअसल, 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून जनशताब्दी एक्सप्रेस में आग लग गई थी। देखते ही देखते सात कोच आग की चपेट में आ गए थे। गनीमत रही कि अग्निकांड में किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ। सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है। बताया जा रहा है कि रेलवे की जांच कमेटी बनाई गई, जिसमें यह बात सामने आई कि चार्जिंग सॉकेट की वजह से बोगियों में आग लगी होगी। वहीं, अग्निकांड के बाद एनसीआर के अधिकारियों का कहना है कि वे वर्ष 2014 में जारी की गई एडवायजरी का सख्ती से पालन कराएंगे।

रेलवे ने 2014 में सभी जोन को एडवाइजरी जारी की थी

बता दें कि रेलवे ने वर्ष 2014 में सभी जोन को एक एडवाइजरी जारी की थी। इसके तहत रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक यात्री मोबाइल चार्ज न करें, ताकि अग्निकांड जैसी घटनाओं से बचा जा सके। निश्चित रूप से इस फैसले से लाखों यात्री प्रभावित होंगे। इस नियम से रात में यात्रा के दौरान मोबाइल चोरी जैसी घटनाएं नहीं होंगी। साथ ही ओवर चार्जिंग की वजह से मोबाइल ब्लास्ट की आशंका भी खत्म हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी