Coronavirus : कम्युनिटी ट्रांसमिशन रोकने में मददगार साबित हुआ है एंटीजन किट Prayagraj News

शहर में अब एंटीजन किट से भी जांच शुरू हो गई है। इससे बिना लैब व मशीन के ही मौके पर ही कोरोना की जांच हो जाती है। रिपोर्ट आधे से एक घंटे में आ जाती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 05:45 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 07:30 AM (IST)
Coronavirus : कम्युनिटी ट्रांसमिशन रोकने में मददगार साबित हुआ है एंटीजन किट Prayagraj News
Coronavirus : कम्युनिटी ट्रांसमिशन रोकने में मददगार साबित हुआ है एंटीजन किट Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। शहर में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कम्युनिटी ट्रांसमिशन बढऩे का खतरा अधिक बढ़ गया है। इससे बचाव व रोकथाम के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग तमाम कवायद करने में जुटा है। इसमें अहम भूमिका निभा रहा है एंटीजन किट। इसके जरिए अधिक से अधिक सैंपलिंग करके कोरोना की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रतिदिन अलग-अलग हॉट स्पॉट वाले वाले क्षेत्रों में पहुंचकर इस किट के जरिए जांच कर रही है। अभी तक करीब 300 से अधिक सैंपलिंग हो चुकी है और इसमें एक पाजिटिव केस भी मिला है।

आधे घंटे में आ जाती है जांच रिपोर्ट

अब तक कोरोना की जांच रिपोर्ट आने में तीन से चार दिन का समय लग रहा था। वहीं आइसीएमआर की अनुमति के बाद शहर में अब एंटीजन किट से भी जांच शुरू हो गई है। इससे बिना लैब व मशीन के ही मौके पर ही कोरोना की जांच हो जाती है। रिपोर्ट आधे से एक घंटे में आ जाती है।

लक्षण के बाद भी रिपोर्ट निगेटिव तो दोबारा जांच

कोविड-19 के नोडल व जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि एंटीजन किट आने से कोरोना की जांच में काफी सहूलियत मिल रही है। इस किट की खास बात यह है कि यदि सैंपल की रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो उसकी दोबारा जांच करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि रिपोर्ट निगेटिव होती है और उस संदिग्ध में कोरोना होने के लक्षण मिलते हैं तो उसकी दोबारा जांच की जा सकती है। हॉट स्पाट वाले इलाके में यह अभियान तेजी से चल रहा है। पिछले सात दिनों में शहर के 20 से अधिक हिस्से में इस किट से जांच हो चुकी है। करीब 40 क्षेत्रों में अभी यह अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी