सवा साल में भी नहीं लग पाई एंटी फॉग एलईडी लाइट

डेढ़ साल पहले जब रेलमंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की थी कि इंजनों में एंटी फॉग एलईडी लाइट लगाई जाएगी तो माना जा रहा था कि 2017 में ही इसकी शुरुआत हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 18 Dec 2018 07:10 AM (IST)
सवा साल में भी नहीं लग पाई एंटी फॉग एलईडी लाइट
सवा साल में भी नहीं लग पाई एंटी फॉग एलईडी लाइट

प्रयागराज : कोहरे में ट्रेनें लेट न हों, इसके लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने डेढ़ साल पहले इंजनों में एंटी फॉग एलईडी लाइट लगाने की घोषणा की थी मगर अभी तक ऐसा नहीं हो पाया है। पिछले साल तो ट्रेनें घंटों लेट हुई थीं, इस बार भी यात्रियों को परेशानी झेलनी होगी। अब कोहरा पड़ना शुरू हो गया है, इसलिए लंबी दूरी की ट्रेनें लेट होने लगी हैं। जल्द ही सभी ट्रेनों पर कोहरे की मार दिखाई देगी।

कोहरे में ट्रेनें लेट न हो, इसके लिए रेलवे पिछले कई सालों से कई डिवाइस बना चुका है। अभी तक जो डिवाइस बनी हैं, उससे कोहरे के दौरान रेल हादसों में तो कमी आई है, मगर ट्रेनों की रफ्तार धीमी होने का सिलसिला खत्म नहीं हो पाया है। डेढ़ साल पहले जब रेलमंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की थी कि इंजनों में एंटी फॉग एलईडी लाइट लगाई जाएगी तो माना जा रहा था कि 2017 में ही इसकी शुरुआत हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है।

रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्स आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) लखनऊ अभी तक लाइट ही बना रहा है। जबकि एक कोहरे के सीजन के बाद दूसरे कोहरे का सीजन आ गया है। ट्रेनों की लेटलतीफी शुरू हो गई है। अभी इंजन में जो मेटल हेडलाइट लगी हुई है। कोहरे के दौरान उसकी रोशनी छिटक जाती है, लेकिन एलईडी लाइट के साथ ऐसा नहीं होता है। वह सीधी जाती है। इसलिए इंजन में एंटी फॉग एलईडी लाइट लगाने पर जोर दिया जा रहा है। अभी लंबी दूरी के ट्रेनों पर असर :

कोहरे का असर अभी लंबी दूरी की ट्रेनों पर दिखाई दे रहा है। सोमवार को हावड़ा से कालका जाने वाली कालका मेल चार घंटे चार मिनट, हावड़ा से जोधपुर जाने वाली हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस साढ़े छह घंटे, आनंद विहार टर्मिनल से गुवाहटी जाने वाली नार्थ ईस्ट चार घंटे 13 मिनट, दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली ब्रह्मपुत्र मेल सवा तीन घंटे, जोगबनी से आनंद विहार टर्मिनल जाने वाली सीमांचल एक्सप्रेस दो घंटे तीन मिनट की देरी से इलाहाबाद जंक्शन पर पहुंची। इसके अलावा तमाम ट्रेनें लेट आई। अब कोहरा बढे़गा तो ट्रेनों की लेटलतीफी और बढ़ेगी। एनसीआर में पांच सौ से अधिक इंजन :

उत्तर मध्य रेलवे में पांच सौ से अधिक इंजन (लोको) हैं, जिसमें एंटी फॉग एलईडी लाइट लगाई जानी है। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि अभी तक इंजन में एंटी फॉग एलईडी लाइट लगाने के लिए नहीं आई है। जैसे ही लाइट मिल जाएगी, वैसे ही इसको लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी