कुंभ के समापन के बाद भी संगम पर 10 जून तक रहेगी व्यवस्थाएं

कुंभ के समापन के बाद भी 10 जून तक संगम नोज पर स्‍नानार्थियों के लिए व्‍यवस्‍था रहेगी। बिजली-पानी शौचालय व चकर्ड प्लेट बिछी रहेंगी। पुलिस जल पुलिस व पीएसी भी रहेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 05 Mar 2019 11:29 AM (IST) Updated:Tue, 05 Mar 2019 11:29 AM (IST)
कुंभ के समापन के बाद भी संगम पर 10 जून तक रहेगी व्यवस्थाएं
कुंभ के समापन के बाद भी संगम पर 10 जून तक रहेगी व्यवस्थाएं

प्रयागराज : प्रयागराज में दिव्य और भव्य कुंभ के समापन के बाद भी संगम नोज का सौंदर्य बरकरार रहेगा। कुंभ के प्रति लोगों के आकर्षण और लगातार आ रही भीड़ को देखते हुए यहां पर व्यवस्थाएं दस जून तक मुहैय्या कराई जाएंगी। यह श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि साल भर संगम तट पर स्नानार्थियों व पर्यटकों की भीड़ आती है।

श्रद्धालुओं और पर्यटनों के आने का अनुमान

कुंभ के समापन के बाद भी संगम पर भारी तादाद में श्रद्धालुओं और पर्यटनों के आने का अनुमान है। चूंकि दिव्य और भव्य कुंभ की वैश्विक स्तर पर ब्रांडिंग हो चुकी है इसलिए अब यहां आम दिनों में भी श्रद्धालुओं और पर्यटक आते रहेंगे। वैसे भी संगम पर आम दिनों में भी रोज लगभग 50-60 हजार श्रद्धालु पहुंच जाते हैं। अब कुंभ में इतनी भीड़ आई कि आम दिनों में भी श्रद्धालुओं की तादाद बढऩे का अनुमान है।

संगम पर साफ-सफाई व बिजली-पानी की प्लानिंग

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से संगम पर हमेशा के लिए साफ-सफाई, बिजली-पानी, शौचालय, स्वास्थ्य और सड़क की व्यवस्था के लिए बड़ी प्लानिंग है। फिलहाल, अभी तकरीबन 25 सौ एलईडी लाइट, दो हजार शौचालय, चकर्ड प्लेट की चार सड़कें बरकरार रहेंगी। संगम के स्नान घाट भी उसी तरह व्यवस्थित रहेंगे जैसे कुंभ के दौरान रहे। इसके अलावा साफ-सफाई के लिए डेढ़ सौ से ज्यादा स्वच्छताकर्मी भी रखे जाएंगे।

सुरक्षा के लिए संगम थाना बनाया जाएगा

सुरक्षा की दृष्टि से संगम थाने का निर्माण कराया जाएगा, जहां पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। अभी संगम पुलिस चौकी पर पर्याप्त मात्रा में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा जल पुलिस और पीएसी की फ्लड कंपनी मुस्तैद रहेगी।

chat bot
आपका साथी