69000 शिक्षक भर्ती : लिखित परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षामित्रों का जिला आवंटन नहीं, अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

यूपी के परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शिक्षामित्रों को भी जिला आवंटित नहीं हो सका है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 11:05 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 11:05 PM (IST)
69000 शिक्षक भर्ती  : लिखित परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षामित्रों का जिला आवंटन नहीं, अभ्यर्थियों का प्रदर्शन
69000 शिक्षक भर्ती : लिखित परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षामित्रों का जिला आवंटन नहीं, अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शिक्षामित्रों को भी जिला आवंटित नहीं हो सका है। नियुक्ति का अवसर छिनता देखकर सुदूर जिलों से ऐसे कई अभ्यर्थी परिषद मुख्यालय पहुंचे और जिला आवंटन में खामी के विरोध में प्रदर्शन किया। उन्होंने परिषद के अफसरों को प्रत्यावेदन सौंपा है। वहीं, परिषद का कहना है कि आवेदन में शिक्षामित्रों ने सही आप्शन नहीं चुना इसलिए उन्हें भारांक नहीं मिला और गुणांक कम होने से चयनित नहीं हो सके हैं। अब इन प्रकरणों की जांच के बाद निर्णय लिया जाएगा।

पीलीभीत जिले के शिक्षामित्र सर्वेश कुमार का भर्ती परीक्षा में अनुक्रमांक 08110703417 रहा है। उनका कहना है कि वे 2004 से शिक्षामित्र हैं और 2012 में बीटीसी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उसके बाद उनका सहायक अध्यापक पद पर समायोजन हुआ। शीर्ष कोर्ट के आदेश के बाद से फिर वह शिक्षामित्र बन गए। मौजूदा भर्ती में उन्होंने लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की और नियमानुसार आवेदन किया लेकिन उनका चयन नहीं किया गया, जबकि गुणांक 88.42 रहा है।

सर्वेश का कहना है कि उन्होंने दूरस्थ बीटीसी नहीं किया है तो वह उस आप्शन का चयन कैसे करते। इसी तरह से हरदोई जिले की शैलेंद्र देवी ने भी 2014 में बीटीसी किया है और उनका गुणांक 90 रहा है। भर्ती परीक्षा में उनका पंजीकरण 3300022920 रहा है। उनका कहना है कि आवेदन के बाद भी परिषद ने उन्हें जिला आवंटित नहीं किया है। इसी तरह से अन्य कई शिक्षामित्रों ने जिला आवंटित न होने का प्रत्यावेदन परिषद मुख्यालय पर सौंपा है। उधर, परिषद के उप सचिव अनिल कुमार ने बताया कि जिन शिक्षामित्रों को जिला आवंटित नहीं हुआ है उन्होंने आवेदन में गलत आप्शन चुना है इसलिए उन्हें भारांक नहीं मिल सका है। इस मामले में जांच करके निर्णय लिया जाएगा।

नियंत्रण के लिए बुलानी पड़ी पुलिस : परिषद कार्यालय के सामने अभिलेख में संशोधन की मांग करने वाले भी बड़ी संख्या में पहुंचे और मंगलवार दोपहर में इतनी भीड़ हो गई कि पुलिस को सूचना देनी पड़ी, तब जाकर सभी में शारीरिक दूरी का अनुपालन हो सका। ज्ञात हो कि अभिलेख संशोधन की मांग को लेकर नियमित प्रदर्शन किया जा रहा है।

हाईकोर्ट का बुधवार को फैसला :  69000 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के गलत जवाब को लेकर हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ बुधवार को फैसला सुनाएगी। सोमवार को पीठ ने फैसला सुरक्षित कर लिया था। इससे भर्ती प्रक्रिया पर भी असर पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी