अ‌र्द्धकुंभ के लिए रेलवे नहीं छोड़ेगा कोई कोर कसर

जासं, इलाहाबाद : 2019 में संगम नगरी में होने वाले अ‌र्द्धकुंभ को लेकर रेलवे ने कमर कस रखी है। अ‌र्द्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jun 2017 02:23 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jun 2017 02:23 AM (IST)
अ‌र्द्धकुंभ के लिए रेलवे नहीं छोड़ेगा कोई कोर कसर
अ‌र्द्धकुंभ के लिए रेलवे नहीं छोड़ेगा कोई कोर कसर

जासं, इलाहाबाद : 2019 में संगम नगरी में होने वाले अ‌र्द्धकुंभ को लेकर रेलवे ने कमर कस रखी है। अ‌र्द्धकुंभ में रेलवे की तरफ से कोई कमी न रह जाए। इसको लेकर गंभीर है। उन्होंने कहा कि बजट की कमी आड़े नहीं आएगी।

सीआरबी एके मित्तल ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि अ‌र्द्धकुंभ के लिए इलाहाबाद के स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए यात्री सुविधाओं पर विशेष जोर है। उन्होंने बताया कि अ‌र्द्धकुंभ से पहले इलाहाबाद जंक्शन की सूरत बदल जाएगी। जंक्शन पर बहुमंजिला पार्किंग, यात्रियों के ठहरने के लिए यात्री सेंटर, दो फुटओवर ब्रिज, यात्री सुविधाएं से लेस बाड़ा, स्टेशन पर 950 स्टील के नए बेंच समेत कई निर्माण कार्य होंगे। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिंतबर अंत और अक्टूबर शुरुआत में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सूबेदारगंज स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किया जा रहा है। जंक्शन पर एक नया प्लेटफार्म भी तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा अधिकारियों से अक्टूबर तक डिमांड रिपोर्ट मांगी है कि उन्हें अ‌र्द्धकुंभ के लिए कितनी अतिरिक्त ट्रेनें, कोच आदि समेत किन-किन चीजों की जरूर पड़ेगी।

उन्होंने बताया कि 2013 कुंभ के दौरान जंक्शन पर भगदड़ जैसी घटना भविष्य में न हो। इसके लिए विशेष कार्ययोजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे विद्युतीकरण पर जोर दे रहा है, क्योंकि ट्रेनों में डीजल और इलेक्ट्रिक इंजन बदलने में काफी समय लगता है। अगर 100 फीसद विद्युतीकरण हो जाएगा तो इससे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ जाएगी।

-----

प्रयाग-रामबाग को एनसीआर में शामिल करने पर कोई तैयारी नहीं

प्रयाग और रामबाग रेलवे स्टेशन को एनसीआर में शामिल करने की बात रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने सिरे से नकार दी। स्पष्ट कहा कि रेलवे की अभी ऐसी कोई योजना नहीं है। इसके लिए बहुत सारे तकनीकी पहलुओं को पूरा करना होगा। इसमें काफी समय लग सकता है।

वापस नहीं होगा फ्लैक्सी फेयर

ट्रेनों में फ्लैक्सी फेयर वापस लेने की बात को भी सीआरबी ने गलत बताया। कहा कि रेलवे की कोई ऐसी योजना नहीं है। उनके मुताबिक इलाहाबाद से मुगलसराय के बीच तीसरी लाइन बिछाने पर अभी विचार-विमर्श चल रहा है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गतिमान एक्सप्रेस में अपेक्षा के अनुरूप यात्री सफर नहीं कर रहे हैं। रेलवे इसके कारणों पर मंथन कर रहा है।

chat bot
आपका साथी