अब पकड़ जाएगी ट्रेन के पहिये की चिंगारी

जासं, इलाहाबाद : मुगलसराय की ओर से आ रही ट्रेन का पहिया गर्म हो या चिंगारी निकले तो उत्तर मध्य रे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 01:00 AM (IST)
अब पकड़ जाएगी ट्रेन के पहिये की चिंगारी
अब पकड़ जाएगी ट्रेन के पहिये की चिंगारी

जासं, इलाहाबाद : मुगलसराय की ओर से आ रही ट्रेन का पहिया गर्म हो या चिंगारी निकले तो उत्तर मध्य रेलवे के क्षेत्र में प्रवेश करते ही उसकी सूचना कंट्रोल को मिल जाएगी। इसके लिए चुनार में हॉट बाक्स डिटेक्टर लगा दिया गया है। कानपुर से निरीक्षण करते हुए इलाहाबाद जंक्शन पर पहुंचे जीएम एमसी चौहान ने इसका उद्घाटन किया। इस यंत्र के लगने से रेल हादसों में कमी आएगी। भारतीय रेल में पहली बार यह यंत्र लगाया गया है।

कई बार ट्रेनों के पहिए गर्म होने से चिंगारी उठती है और फिर वह रेलवे के लिए खतरनाक साबित होती है। अगर पहिया के गर्म होने के समय ही उसे ठीक कर दिया जाए तो हादसा ही न हो। इसी कंसेप्ट पर कुछ साल पहले रेलवे की रिसर्च यूनिट आरडीएसओ लखनऊ ने हॉट बाक्स डिटेक्टर यंत्र बनाया। सन 2009 से अब तक कई जगह इसका प्रयोग किया गया। प्रयोग सफल होने के बाद उस यंत्र को पहली बार उत्तर मध्य रेलवे की डाउन लाइन पर चुनार में लगाया गया। वहां पर अभी एक यंत्र और तीन सेंसर लगाये गए हैं। 52.28 लाख रुपये की लागत से यह यंत्र बनाया गया है। इस यंत्र ने 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली ट्रेन के पहिए की गर्मी को पकड़ लिया। यह यंत्र 500 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी को डिटेक्ट कर लेगा। तकनीक के अनुसार यंत्र के सामने से गर्म पहिया गुजरा तो वह तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना दे देगा। इसके बाद अगले स्टेशन पर ट्रेन रोककर उसे ठीक किया जायेगा।

उद्घाटन करते हुए जीएम एमसी चौहान, डीआरएम एसके पंकज ने बताया कि इस यंत्र से हादसे रोके जा सकेंगे। आगे इस यंत्र का विस्तार किया जाएगा।

.........

क्लीन ट्रेन योजना का शुभारम्भ

कानपुर स्टेशन का निरीक्षण करते समय जीएम ने क्लीन ट्रेन योजना का शुभारम्भ किया। इसमें काम करने वाली एजेंसी 39 ट्रेनों के कुल 267 कोच की सफाई करेगी। साथ ही 127 ट्रेनों के 1319 कोच में प्रतिदिन पानी भरेगी। इसमे नौ वर्क स्टेशन के साथ एक शिकायत केंद्र और सफाई के लिए 66 स्टाफ चार सुपरवाइजर और वाट¨रग के लिए 60 स्टाफ और तीन सुपरवाइजर लगाए गए हैं।

इनसेट

-- फोटो --

जीएम ने किया कानपुर-इलाहाबाद रेल रूट निरीक्षण

जासं, इलाहाबाद : उत्तर मध्य रेलवे के जीएम एमसी चौहान ने कानपुर से इलाहाबाद तक निरीक्षण किया। कई स्टेशनों पर गंदगी मिली तो नाराजगी व्यक्त की और सुधार करने को कहा।

कानपुर में उन्होंने यात्रियों से बात कर फीड बैक लिया। कानपुर-चंदारी के मध्य नए सब स्टेशन पोस्ट का उद्घाटन किया। चंदारी स्टेशन के इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग कार्य का शुभारंभ किया। फतेहपुर स्टेशन पर नवनिर्मित पर्यवेक्षक कक्ष और मचर्ेंट रूम का शुभारंभ किया। इसके बाद रसूलाबाद से अथसराय के मध्य स्पीड ट्रायल किया गया। अथसराय और सिराथू के बीच ब्रिज संख्या 109 की संरक्षा एवं अनुरक्षण के दृष्टिकोण से देखा। भरवारी स्टेशन और रेलवे कालोनी की व्यवस्थाएं भी देखी। निरीक्षण के दौरान डीआरएम संजय कुमार पंकज, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक डा. डीके त्रिपाठी, वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी जेपी पाडेय सहित कई प्रमुख अधिकारी थे।

chat bot
आपका साथी