प्रयागराज में डेंगू के फिर मिले 10 मरीज, 7 मरीज शहरी क्षेत्रों के व 3 ग्रामीण इलाकों के हैं मरीज

प्रयागराज में 10 नए मरीज डेंगू के मिले हैं उनमें फूलपुर के दो संक्रमित हैं। धनुपुर मेडिकल कालेज क्षेत्र तेलियरगंज राजापुर रामप्रिया रोड छोटा बघाड़ा सुलेम सराय और पुराना कटरा से भी एक एक मरीज मिले हैं। सभी का सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 12:35 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 12:35 PM (IST)
प्रयागराज में डेंगू के फिर मिले 10 मरीज, 7 मरीज शहरी क्षेत्रों के व 3 ग्रामीण इलाकों के हैं मरीज
डेंगू के रोकथाम के प्रयास के बाद भी राेज इससे पीडि़तों की संख्‍या बढ़ रही है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में डेंगू के पीडि़तों की संख्‍या में कमी नहीं आ रही है। रोज नए मरीजों के मिलने से जनपद के लोगों में दहशत का माहौल है। अभी तक तो कोरोना वायरस संक्रमण से लोग परेशान थे और अब डेंगू बुखार ने परेशान कर दिया है। कोरोना के संक्रमित कम हुए तो डेंगू का डंक तेजी से बढ़ने लगा है। हर रोज नए मरीज मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 10 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई। इनमें से सात मरीज शहरी क्षेत्र में मिले जबकि तीन ग्रामीण क्षेत्रों में पाए गए। अब तक जिले में कुल डेंगू पीडि़तों का आंकड़ा 369 तक पहुंच चुका है।

इन इलाकों में डेंगू के नए मरीज मिले

उल्‍लेखनीय है कि जो 10 नए मरीज डेंगू के मिले हैं उनमें फूलपुर के दो संक्रमित हैं। धनुपुर, मेडिकल कालेज क्षेत्र, तेलियरगंज, राजापुर, रामप्रिया रोड, छोटा बघाड़ा, सुलेम सराय और पुराना कटरा से भी एक एक मरीज मिले हैं। सभी का सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

दवा का छिड़काव व जागरूकता अभियान

डेंगू के प्रति जागरूकता अभियान भी प्रयागराज में चलाया जा रहा है। डेंगू प्रभावित इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य व मलेरिया विभाग सक्रिय है। इन इलाकों में पंपलेट बांटकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एंटी लार्वा का भी छिड़काव हो रहा है। लोगों को हिदायत दी जा रही है कि अपने आसपास के क्षेत्र में पानी न जमा होने दें।

13654 लोगों काे कोरोनारोधी टीका लगा

कोरोना को लेकर टीकाकरण जारी है। लोगों का उत्साह भी बना हुआ है। शनिवार को 13654 लोगों ने टीका लगवाया। इसमें 3910 लोगों ने पहली डोज लगवाई जब कि 9744 लोगों ने दूसरी डोज लगवाकर खुद को कोरोना महामारी से बचाने का पक्का इंतजाम कर लिया है। अब तक कुल 3034073 लोगों ने टीका लगवा लिया है। 2375151 लोगों ने पहली डोज लगवाई है जबकि 658922 लोगों ने दूसरी डोज लगवाया है। प्रतिरक्षण अधिकारी डा. तीर्थ लाल ने बताया कि तमाम लोग दूसरी डोज लगवाने में उदासीनता बरत रहे हैं। यह ठीक नहीं है। जिस उत्साह के साथ पहली डोज लगवाई थी उसी तरह समय पर दूसरी डोज भी जरूर लगवाएं। उन्होंने बताया कि कोवीशील्ड की 8068 वायल और कोवैक्सीन की 1398 वायल जिले में उपलब्ध है। कुल 9466 वायल वैक्सीन मौजूद है। कहीं भी वैक्सीन की कमी नहीं है।

कोरोना के दो संक्रमित मिले

कोराना संक्रमण काफी कम हो चुका है लेकिन अभी संक्रमितों के मिलने का सिलसिला बंद नहीं हुआ है। इसलिए सजग रहने की जरूरत है। शनिवार को दो नए संक्रमित मिले। अब तक 68964 लोगों ने होम आइसोलेशन पूरा कर कोरोना को मात दी है।

chat bot
आपका साथी