वृद्धा पेंशन व शादी अनुदान के लिए कभी भी कर सकते हैं आवेदन

वृद्धा पेंशन के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग कभी भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 06:54 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 06:54 PM (IST)
वृद्धा पेंशन व शादी अनुदान के लिए 
कभी भी कर सकते हैं आवेदन
वृद्धा पेंशन व शादी अनुदान के लिए कभी भी कर सकते हैं आवेदन

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : वृद्धा पेंशन के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग कभी भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, बेटी की शादी के लिए शादी अनुदान योजना के तहत फार्म के लिए भी कोई समय निर्धारित नहीं है। पारिवारिक लाभ योजना के लिए भी आनलाइन आवेदन की व्यवस्था है। हालांकि, इन तीनों योजनाओं में आवेदक की वार्षिक आय अधिकतम ग्रामीण क्षेत्र में 46080 व शहरी क्षेत्र में 56460 रुपये तक होनी चाहिए। आधार कार्ड लगाना अनिवार्य है। यह बातें गुरुवार को जिला समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार ने दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने न सिर्फ पाठकों के सवालों का जवाब दिया, बल्कि कई योजनाओं की जानकारी देकर उनकी समस्याओं का त्वरित निदान भी किया। उन्होंने लोगों से यह भी कहा, कभी भी किसी दलाल के झांसे में न आएं। सरकार जीरो टालरेंस की नीति पर काम कर रही है। अगर कहीं कोई व्यक्ति या कर्मचारी रिश्वत मांगता है तो तत्काल कार्यालय में उसकी शिकायत करें। प्रस्तुत हैं चुनिदा सवाल-जवाब..।

आठ महीने पहले पेंशन के लिए आवेदन किया था, लेकिन अब तक पेंशन नहीं आई है। कई बार ब्लाक व विकास भवन के चक्कर लगा चुका हूं।

श्यामलाल, बरला

हो सकता है आवेदन जांच प्रक्रिया में हो। आवेदन की जांच कराई जाएगी। जल्द ही आपको फोन के माध्यम से अवगत करा दिया जाएगा। परेशान न हों, हर पात्र को समय से लाभ मिलेगा।

पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन किया था, लेकिन लाभ नहीं मिला है। जिम्मेदार अफसर संतोषजनक जवाब भी नहीं दे रहे हैं

अजय कुमार, बरौली

पारिवारिक लाभ योजना में अभी बजट की दिक्कत है। डेढ़-डेढ़ साल पुराने मामले लंबित पड़े हैं। बजट आते ही धनराशि खाते में पहुंच जाएगी। हर पात्र को योजना का लाभ मिलेगा।

वृद्धा पेंशन के लिए आनलाइन फार्म भरा था, लेकिन अब तक इसका लाभ नहीं मिला है। जांच भी पूरी हो चुकी है।

महेंद्र कुमार, अमरपुर

आवेदन जांच प्रक्रिया में होगा, इसलिए पेंशन नहीं पहुंची। जांच रिपोर्ट आते ही, पेंशन खाते में पहुंचने लगेगी। पेंशन की कोई बंदिश नहीं है। सरकार हर पात्र को पेंशन दे रही है।

लड़की की शादी के लिए शादी अनुदान को आवेदन किया था, लेकिन अब तक लाभ नहीं मिला है। शादी हुए भी 10 महीने बीत चुके हैं।

रूप किशोर, दुबे पड़ाव

आवेदन के बाद भी अगर इतने समय तक शादी अनुदान नहीं मिला है तो यह जांच का विषय है। इस आवेदन की मैं खुद जांच कराऊंगा। अगर पात्र होंगे तो अवश्य प्राथमिकता से लाभ मिलेगा।

इनसर्ट ही

सामूहिक विवाह का उठाएं लाभ

जिला समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार ने जिले के लोगों से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने बताया कि जिले में इस योजना के तहत लक्ष्य की कोई कमी नहीं है। जल्द ही बड़े स्तर पर समारोह आयोजित होने वाला है। दो लाख तक की वार्षिक आय वाला कोई भी आवेदन करना है। आवेदक की पुत्री की उम्र 18 साल बाद व वर की उम्र 21 साल होना अनिवार्य है। आधार कार्ड, फोटो, जन्म प्रमाण पत्र से लाभ उठाया जा सकता है।

इन्होंने भी किए सवाल

साक्षी अग्रवाल दुबे पड़ाव, मुरारीलाल गोयल हरदुआगंज, डौली गौतम वरानदी, किरन देवी दुबे पड़ाव, नीरज कुमार, विहारीपुर, आकाश ज्ञान सरोवर, धीरेंद्र कुमार बनियापाड़ा, पुष्पेंद्र बसेरा टप्पल, लक्ष्मी गर्ग पुष्पांजलि कालोनी, नीरज अग्रवाल प्रतिभा कालोनी बन्नादेवी, राजेंद्र सिंह किरथला अतरौली, अंवरीश पाठक देवसैनी, शिवकुमार बेगमपुर, राधे श्याम अग्रवाल, हीरालाल शर्मा खैर, मुन्नी देवी तुलाराम मोहल्ला छर्रा, राजपाल सिंह दूधमा बिजौली, वीपी चजर्टी राम बाग कालोनी, हेमंत शर्मा श्याम नगर आदि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी