ओवर लोडिंग पर अब ट्रकों को भी होगा ई चालान, एनएचएआई को लिखा पत्र

ओवर लोडिंग रोकने के लिए नई पहल शुरू हो गई है। अब टोल प्लाजा पर ही इन वाहनों के ई-चालान होंगे।

By Parul RawatEdited By: Publish:Fri, 21 Aug 2020 09:13 AM (IST) Updated:Fri, 21 Aug 2020 10:04 AM (IST)
ओवर लोडिंग पर अब ट्रकों को भी होगा ई चालान, एनएचएआई को लिखा पत्र
ओवर लोडिंग पर अब ट्रकों को भी होगा ई चालान, एनएचएआई को लिखा पत्र

अलगीढ़, जेएनएन। अब ट्रक समेत  बड़े  वाहनों में ओवर लोडिंग रोकने के लिए नई पहल शुरू हो गई है। अब टोल प्लाजा पर ही इन वाहनों के ई-चालान होंगे। इसके लिए टोल प्लाजा पर लगे वे इन मोशन के डाटा ऑनलाइन सिस्टम से ई-चालान से  जोड़ने  की तैयारी हो रही है। परिवहन विभाग के पत्र के आधार पर विशेष भूमि  अध्याप्ति  अधिकारी की ओर से इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक को पत्र लिखा गया है। इसमें तत्काल  मडराक  टोल प्लाजा पर इस व्यवस्था को शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएम योगी  आदित्यनाथ  के निर्देश के बाद भी प्रदेश में ओवरलोडिंग पूरी तरह नहीं रोकी जा सकी है। ट्रकों में सबसे ज्यादा बालू, मौरंग, सीमेंट और गिट्टी की ओवरलोडिंग हो रही है। ऐसे में पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने तकनीक के जरिए इसे रोकने की योजना बनाई थी। सीएम ने मई में अफसरों के साथ एक बैठक में ऑनलाइन सिस्टम मजबूत बनाने को कहा था। तय हुआ कि यूपीडा, एनएचएआई,  उपशा  व  यीडा  के टोल प्लाजा पर ट्रकों का वजन करने वाले इलेक्ट्रॉनिक वे इन मोशन को ई-चालान सिस्टम से  जोड़ने  का फैसला लिया गया। इससे सीधे चालान वाहन स्वामी के मोबाइल पर पहुंच जाएगा।

परिवहन विभाग ने लिखा पत्र

शासन स्तर से सभी टोल प्लाजा को पत्र जारी कर इस व्यवस्था को शुरू करने के निर्देश दिए गए, लेकिन जिले के  मडराक  टोल प्लाजा पर यह व्यवस्था शुरू नहीं हो पाई। ऐसे में 13 अगस्त को संभागीय परिवहन अधिकारी की ओर से जिला प्रशासन को एक पत्र लिखा गया गया कि  इसमे   मडराक  टोल प्लाजा का सहयोग नहीं मिल रहा है। इसी पत्र के आधार पर अब विशेष भूमि  अध्याप्तिक  अधिकारी संजीव ओझा की ओर से  एनएचएआई  के परियोजना निदेशक को पत्र लिखा है कि तत्काल इसकी व्यवस्था की जाए। जिससे के ओवरलोडिंग को खत्म किया जा सके।

chat bot
आपका साथी