Mental awareness program : परिवार से दूर रहने वाले व्‍यक्‍ति के साथ अपनों जैसा व्‍यवहार करें Aligarh news

मंगलवार को पीएससी 38 की सभी बटालियंस व अधिकारियों के लिए कार्यक्रम किया गया जिसमें लगभग 250 कैडेट्स ओर ऑफिसर्स ने भाग लिया। कार्यक्रम में सेनानायक अनीस अहमद अंसारी व सह सेनानायक धर्मेन्द्र सिंह चौहान भी उपस्थित रहे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 05:10 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 05:10 PM (IST)
Mental awareness program : परिवार से दूर रहने वाले व्‍यक्‍ति के साथ अपनों जैसा व्‍यवहार करें Aligarh news
पीएससी 38 की सभी बटालियंस व अधिकारियों के लिए मानसिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

अलीगढ़, जेएनएन : अलीगढ़ में पीएससी 38 परिसर में स्वास्थ्य विभाग एनसीडी सेल के अंतर्गत मानसिक रोग विभाग द्वारा समय-समय पर पीएसी कैडेट्स व ऑफिसर्स के लिए मानसिक जागरूकता कार्यक्रम, स्क्रीनिंग व साइको सोशल कार्यक्रमों का मासिक आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में मंगलवार को पीएससी 38 की सभी बटालियंस व अधिकारियों के लिए कार्यक्रम किया गया जिसमें लगभग 250 कैडेट्स ओर ऑफिसर्स ने भाग लिया। कार्यक्रम में सेनानायक अनीस अहमद अंसारी व सह सेनानायक धर्मेन्द्र सिंह चौहान भी उपस्थित रहे।सेनानायक पीएससी के कैडेट्स के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर डॉक्टर अंशु एस सोम से फॉलोअप लेते रहते हैंं। सेशन में मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक तनाव विशेषकर नौकरी से जुड़े तनाव से होने वाली मानसिक समस्याओं की जानकारी विस्तार से दी गई और उन्हें जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के बताया गया कि जरूरत पड़ने  पर वे किसी भी जिला अस्पताल से मदद ले सकते हैं।

परिवार से अलग न रहें

उन्होंने बताया कि मानसिक तनाव में उदास रहना बेहद आम समस्या है जो प्रमुखता से दिख जाती है तो यदि आपकी जान-पहचान ओर आपके आसपास कोई व्यक्ति काफी उदास या तनावपूर्ण रहता है, तो उससे बात करें क्योंकि हो सकता है कि वह किसी मानसिक रोग का शिकार हो। दोस्तों, परिवार इत्यादि से अलग रहना भी मानसिक दबाव उत्पन करने का कारण बन सकता है। कोई व्यक्ति अपने दोस्तों, परिवार इत्यादि से अलग रहता है तो आप एक परिवार की तरह होने के नाते उससे बात करे और सर्वप्रमुख है की एक दूसरे की व्यक्तिगत बातोंं की इज्जत रखते हुए रिश्ता कैसा भी हो उसे कभी किसी अन्य व्यक्ति से ना बांटिए अन्यथा ये और तनाव का कारण बनेगा। अतामहत्या, अत्यधिक गुस्सा आना, आक्रोशित हो जाना, नशा करना, तम्बाकू का सेवन सभी विषयों पर प्रमुखता से बताया गया। 

chat bot
आपका साथी