छात्र-छात्राओं को परीक्षा से पहले देनी होगी कोरोना वैक्सीनेशन रिपोर्ट, जानिए विस्‍तार से

15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है। इस आयु वर्ग के ज्यादातर विद्यार्थी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कक्षाओं में होते हैं। इसलिए इस आयु वर्ग के ज्यादा से ज्यादा किशोरों को वैक्सीन लगवाने में शिक्षा विभाग का भी अहम रोल होगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 05 Jan 2022 11:07 AM (IST) Updated:Wed, 05 Jan 2022 11:07 AM (IST)
छात्र-छात्राओं को परीक्षा से पहले देनी होगी कोरोना वैक्सीनेशन रिपोर्ट, जानिए विस्‍तार से
किशोरों को वैक्सीन लगवाने में शिक्षा विभाग का भी अहम रोल होगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है। इस आयु वर्ग के ज्यादातर विद्यार्थी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कक्षाओं में होते हैं। इसलिए इस आयु वर्ग के ज्यादा से ज्यादा किशोरों को वैक्सीन लगवाने में शिक्षा विभाग का भी अहम रोल होगा। इसके मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा में शिक्षाधिकारियों ने इस ओर कदम भी बढ़ा दिया है। कक्षाओं के आयु वर्ग के हिसाब से पात्र विद्यार्थियों के लिए प्री-बोर्ड व वार्षिक परीक्षा से पहले वैक्सीन लगवाने की रिपोर्ट देने की व्यवस्था बनाई है।

छात्र-छात्राओं की सूची होगी तैयार

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ही नहीं बल्कि सीबीएसई व आइसीएसई के स्कूल-कालेजों को भी इस व्यवस्था में भागीदार बनना है। जिले में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थी करीब एक लाख से ज्यादा हैं। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि अगर सभी विद्यालय अपने संस्थान के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की सूची तैयार करेंगे तो बड़ी संख्या में 15 से 18 आयु के विद्यार्थियों का वैक्सीेनेशन हो जाएगा। सभी प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश जारी किए जा रहे हैं कि अपने-अपने संस्थानों के ज्यादा से ज्यादा पात्र विद्यार्थियों का टीकाकरण कराएं। इसकी रिपोर्ट भी हर सप्ताह ली जाएगी। प्री-बोर्ड परीक्षा से पहले वैक्सीनेशन रिपोर्ट भी देने की अनिवार्यता की जा रही है। उक्त आयु वर्ग में किसी विद्यालय से कोई विद्यार्थी वैक्सीनेशन से दूर रहेगा तो प्रधानाचार्यों की जवाबदेही तय होगी।

किशो-किशोरियों को वैक्‍सीनेशन के लिए करें तैयार

मंगलवार को करीब 650 (75 प्रतिशत) विद्यार्थियों का वैक्सीनेशन कराया गया। इससे पहले विद्यालय में ही विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन भी कराया गया था। शिविर में प्रचार विभाग विद्याभारती ब्रजप्रांत के सौरभ वाष्र्णेय ने भी सहयोग प्रदान किया। डा. संदीप व उनकी टीम ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपने आस-पड़ोस के किशाेरों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।

chat bot
आपका साथी