Chief Minister Yogi Reviewed Aligarh Division:अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी के काम की गुणवत्ता अच्छी नहीं,सुधार की जरूरत

अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी के काम की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। इसमें सुधार किया जाए। कमांड एंड कंट्रोल का निर्माण कार्य सुस्त है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 07:01 AM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 07:01 AM (IST)
Chief Minister Yogi Reviewed Aligarh Division:अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी के काम की गुणवत्ता अच्छी नहीं,सुधार की जरूरत
Chief Minister Yogi Reviewed Aligarh Division:अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी के काम की गुणवत्ता अच्छी नहीं,सुधार की जरूरत

अलीगढ़ जेएनएन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित कर विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाना है। ओडीओपी में शामिल ताला उद्योग में अलीगढ़ नई तकनीक विकसित करे। सोरों को पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा दिया जाए। अलीगढ़ में स्मार्ट सिटी के काम की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। इसमें सुधार किया जाए। कमांड एंड कंट्रोल का निर्माण कार्य सुस्त है। हाथरस के पुल निर्माण की धीमी रफ्तार पर ङ्क्षचता जताते हुए तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए

जनप्रतिनिधि व अफसरों में हो बेहतर तालमेल

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के जरिये शाम छह से रात आठ बजे तक अलीगढ़ मंडल की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि जनप्रतिनिधियों व अफसरों में बेहतर तालमेल होना चाहिए। विकास कार्य समय पर पूरे किए जाएं। 80 फीसद निर्माण कार्य पूरा होने पर उपभोग प्रमाण पत्र शासन को भेजें, जिससे गुणवत्ता की जांच कराई जा सके और बाकी काम भी पूरा हो सके। सीएम ने कहा कि अफसर जिला स्तर पर फैसला लेने की क्षमता विकसित करें। हर मामले को शासन को न भेजें। कई बार सरकार विकास कार्यों के लिए जमीन मांगती रहती है, लेकिन अफसर फैसला ही नहीं ले पाते हैं। इससे प्रोजेक्ट में देरी होती है। बारिश के बाद सभी सड़कों पर गड़्ढा मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जाना है। तैयारी कर लें। हर घर नल योजना के तहत पूरे प्रदेश में पानी की आपूर्ति होगी। हर छोटे बड़े काम के लिए जनप्रतिनिधि परेशान न हों। अफसर जनता की शिकायतों में रुचि लें।

कोरोना मरीजों को डायलिसिस मशीन

सूबे के सभी जिलों में कोरोना मरीजों के लिए डायलिसिस मशीन दे दी गई हैं। मनरेगा के तहत नहरों की सफाई कराई जाए। कमिश्नर व डीएम अपने स्तर से चिकित्सकों की भर्ती करें। हर जिले में स्थानीय पर्यटन स्थल को विकसित किया जाए। विकास का चूरन बांटने की जगह ठोस इंतजाम करें। राजस्व वसूली संतोषजनक नहीं है। हर 15 दिनों में अफसर समीक्षा करें। सामुदायिक शौचालय व पंचायतघरों का निर्माण जल्द पूरा करें। कुछ गांवों में पंचायतघर नहीं बने है। अफसर स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ मिलकर इनके प्रस्ताव भेजें। 

राज्य विश्वविद्यालय के काम में तेजी लाएं

कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इनके कामों में कोई कमी नहीं आनी चाहिए। कमिश्नर नगर निगम व विकास प्राधिकरण के कार्यों में सुधार करें। अलीगढ़ के राज्य विश्वविद्यालय के काम में तेजी लाएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। आत्मनिर्भर भारत के तहत हर जिले में रोजगार की संभावनाएं तलाशी जाएं। 50 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को गुणवत्तापूर्ण तरीके से जल्द पूरा करें।

जनप्रतिनिधि ही करेंगे शिलान्यास 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी विकास कार्य का शिलान्यास अफसर नहीं करेगा। जनप्रतिनिधि ही यह काम करेंगे। किसी भी प्रोजेक्ट के प्रस्ताव से पहले जनप्रतिनिधि से जरूर चर्चा करें। 

chat bot
आपका साथी