आलू ने ली अंगड़ाई, हफ्ते भर में सौ रुपये चढ़े भाव Hathras News

सासनी में आलू उत्पादक राज्यों में बारिश के चलते फसल में हुई देरी से आलू के भाव बढऩे लगे हैैं। एक सप्ताह में सौ रुपये प्रति कुंटल भाव बढ़े हैैं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 08:58 AM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 02:54 PM (IST)
आलू ने ली अंगड़ाई, हफ्ते भर में सौ रुपये चढ़े भाव Hathras News
आलू ने ली अंगड़ाई, हफ्ते भर में सौ रुपये चढ़े भाव Hathras News

हाथरस (जेएनएन)। सासनी में आलू उत्पादक राज्यों में बारिश के चलते फसल में हुई देरी से आलू के भाव बढऩे लगे हैैं। एक सप्ताह में सौ रुपये प्रति कुंटल भाव बढ़े हैैं। आलू अब 1000 से 1050 रुपये प्रति कुंटल बिक रहा है।

तीन माह से है मंदी

तीन माह से मंदी की मार झेल रहे आलू किसान और व्यापारी एक सप्ताह से आलू में आई सुर्खी से खुश हैं। एकाएक आई तेजी से कोल्ड स्टोरेज से आलू निकालने का काम तेजी से हो रहा है। अभी स्टोरेज से 70 फीसद आलू निकाला जा चुका है। किसान खेतों में परेवट कर खेत तैयार करने में लग गए हैं। आलू बोआई के लिए कोल्ड स्टोरेज से बीज की भी निकासी होने लगी हैं।

एकाएक बढ़ गई मांग

आलू व्यवसाई व कोल्ड स्टोरेज मालिक महेन्द्र ङ्क्षसह सोलंकी का कहना है कि बरसात के कारण हरी सब्जी बाजार में पर्याप्त मात्रा में नहीं आई। इसलिए आलू की मांग एकाएक बढ़ गई। इससे आलू के भाव सौ से 150 रुपये प्रति कुंटल तक चढ़ गए हैं। आलू व्यवसाई व कोल्ड मालिक चौधरी अर्जुन सिंह का कहना है कि इस बार मिड सीजन में आलू के भाव अफवाहों के चलते गिर गए थे, जो बोआई के समय कुछ हद तक बढ़ गए हैं। बारिश के चलते नई फसल आने में भी देरी हुई है।

व्यापारियों में है खुशी

किसान राम प्रकाश नगाइच का कहना है कि कई साल से आलू के भाव गिरे हुए थे, इस बार बारिश के चलते बढ़ गए हैं। इससे कुछ हद तक किसानों को राहत मिलेगी। अब तक बाजार में आने वाला नया आलू, इस बार गायब है। किसान रामनिवास शर्मा का कहना है कि लगातार आलू में घाटा झेल रहे किसानों को इस समय बेहतर भाव  मिलने से किसानों और व्यापारियों में खुशी है। बढ़े भाव का यह सिलसिला एक महीना रहना चाहिए।

chat bot
आपका साथी