अब ई-नोट्स बनेंगे बोर्ड परीक्षार्थियों का सहारा, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को कराई जाएगी तैयारी

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण ने अपने पैर फिर से पसारने शुरू किए हैं। शासन की ओर से भी 25 दिसंबर की रात से नाइट कफ्र्यू लगाने की बात की गई है। हालांकि अभी अफसरों को शासनादेश का इंतजार है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 25 Dec 2021 09:28 AM (IST) Updated:Sat, 25 Dec 2021 09:51 AM (IST)
अब ई-नोट्स बनेंगे बोर्ड परीक्षार्थियों का सहारा, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को कराई जाएगी तैयारी
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को अब ई-नोट्स के जरिए वार्षिक परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण ने अपने पैर फिर से पसारने शुरू किए हैं। शासन की ओर से भी 25 दिसंबर की रात से नाइट कफ्र्यू लगाने की बात की गई है। हालांकि अभी अफसरों को शासनादेश का इंतजार है। मगर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी आनलाइन माध्यम से कराने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को अब ई-नोट्स के जरिए वार्षिक परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

छमाही परीक्षाएं करायी जा चुकीं

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की छमाही परीक्षाएं कराई जा चुकी हैं। अब प्री-बोर्ड व वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी होनी है। मगर विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की संख्या में कमी भी दिखने लगी है। अभिभावकों ने विद्यार्थियों को विद्यालयों में भेजने से परहेज किया है। इसके चलते विद्यालयों में छात्र संख्या में गिरावट भी देखने को मिल रही है। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को ई-नोटस उपलब्‍ध कराए जाने की व्यवस्था की जा रही है। विषय से संबंधित शिक्षक विद्यार्थियों को इंटरनेट मीडिया पर नोट्स तैयार करके देंगे। साथ ही जो विद्यार्थी संसाधनों से लैस नहीं हैं उनको विद्यालय में अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर भी तैयारी कराई जाएगी। यू-ट््यूब पर शैक्षणिक वीडियो भी उपलब्ध कराए जाएंगे। पूर्व में कोरोना संक्रमण काल के दौरान आनलाइन शिक्षा का जो सिस्टम अपनाया गया था उसको फिर से शुरू किया जाएगा। प्री-बोर्ड व वार्षिक परीक्षाओं की मजबूत तैयारी विद्यार्थियों को कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी