आइये ट्रेन से फिर सैर करें, पर इसका अंदाज अब कुछ अलग होगा....

करीब दो माह बाद आज से ट्रेन का सफर फिर कर सकते हैं। पर इसके लिए कुछ बदलाव रेलवे ने किए हैं। नए नियम-कायदे अपनाने होंगे।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 11:57 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 04:04 PM (IST)
आइये ट्रेन से फिर सैर करें, पर इसका अंदाज अब कुछ अलग होगा....
आइये ट्रेन से फिर सैर करें, पर इसका अंदाज अब कुछ अलग होगा....

 अलीगढ़ :(जेएनएन)।  लॉकडाउन में ट्रेनें बंद होने से अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पसरा सन्नाटा सोमवार से टूटेगा और यहां फिर से यात्रियों की चहल-पहल दिखेगी। रेलवे ने कुछ शर्तों व नियमों के तहत ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी है। इसको लेकर रेलवे के अफसरों ने स्थानीय पुलिस-प्रशासन के साथ मिलकर विस्तृत कार्ययोजना तैयार करते हुए रविवार को रिहर्सल भी किया। 

इन ट्रेनों का होगा संचालन

स्टेशन पर पहले से ही संचालित होने वाली गोमती, पूर्वा, वैशाली, प्रयागराज, महानंदा के अलावा तीन स्पेशल ट्रेनों को भी स्टॉपेज दिया है। 

कैसे मिलेगी स्टेशन पर एंट्री 

- स्टेशन पर बिना आरोग्य सेतु एप मोबाइल में डाउनलोड किए किसी भी मुसाफिर को यात्रा नहीं करने दी जाएगी। - मुसाफिरों को सिविल लाइन साइड से केवल स्टेशन के गेट संख्या एक से ही एंट्री मिलेगी। गेट संख्या एक व दो से मुसाफिर स्टेशन से बाहर जा सकेंगे। 

- सिटी साइड से प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। 

-मुसाफिरों को ट्रेन आने से करीब डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। 

- एंट्री से पहले मुसाफिर व उसके सामान को सैनिटाइज कर उसकी थर्मल स्क्रीनिंग कर नाम, पते, मोबाइल नंबर आदि दर्ज किए जायेंगे। 

-स्टेशन पर शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए एंट्री गेट से लेकर प्लेटफार्म तक सफेद गोले बनाए गए हैं।

- ट्रेन में सफर करने वाले मुसाफिरों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण। 

- ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी से पीडि़त 60 वर्ष तक के मरीजों को कराया जायेगा होम क्वारंटाइन। 

-दिल्ली से कानपुर आने वाली डाउन लाइन की ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म संख्या दो से व कानपुर से दिल्ली की ओर जाने वाली अप लाइन की ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म संख्या चार से होगा। 

- पैदल पुल को केवल प्लेटफार्म संख्या चार तक आने-जाने के लिए खोला जायेगा, बाकी को ब्लॉक कर दिया गया है। 

- प्रवासी श्रमिकों को लेकर आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से श्रमिकों को प्लेटफार्म संख्या सात पर ही उतारा व चढ़ाया जायेगा। 

- अलीगढ़ के रेड जोन में होने पर होगी विशेष निगरानी। एडीएम सिटी व एसपी क्राइम सहयोगी मजिस्ट्रेटों के साथ रहकर व्यवस्थाओं को देखेंगे। 

- आरपीएफ, जीआरपी के अलावा सिविल पुलिस की रहेगी कड़ी सुरक्षा। 

रोडवेज बसें भी तैयार, बस आदेशों का इंतजार  

आज से रोडवेज बसों के संचालन को लेकर अभी भी संशय बरकरार है। स्थानीय रोडवेज के अफसर प्रदेश मुख्यालय से हरी झंडी मिलने के इंतजार में हैं। आरएम रोडवेज मोहम्मद परवेज ने बताया कि गांधीपार्क व सारसौल बस स्टैंड पर बैरिकेटिंग करा दी गई है। अलीगढ़ परिक्षेत्र की करीब 700 बसों को सैनिटाइज करा दिया गया है। बस स्टैंड पर एक गेट से प्रवेश मिलेगा जबकि दूसरे गेट से निकासी हो सकेगी। यात्रियों को मास्क लगे होने पर ही एंट्री दी जायेगी। शारीरिक दूरी के नियमों के पालन के लिए विभागीय टास्क फोर्स के सदस्य ड्यूटी करेंगे। एक बस में अधिकतम 30 सवारियों को ही सफर करने की अनुमति दी जायेगी। 

आज से सड़कों पर दिखेंगी रोडवेज बसें

रोडवेज बसों का भी सोमवार से संचालन शुरू हो जाएगा। आरएम मोहम्मद परवेज ने बताया कि रोडवेज ने कोरोना वायरस संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है। बस स्टैंड पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, तभी वे बस में सवार हो सकेंगे।  

बस स्टैंडों पर ये दिखेगा बदलाव 

- गांधीपार्क व सारसौल बस स्टैंड पर बैरिकेडिंग के साथ ही शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए पांच सदस्यीय कोविड टास्क फोर्स तैनात रहेगी। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी।  

- बस स्टैंड पर छह घंटे में एक बार सफाई व सैनिटाइजेशन होगा। 

-बसों में नो मास्क नो टे्रवल पॉलिसी लागू होगी। बिना मास्क के बस में प्रवेश नहीं मिलेगा। बस में ही यात्रियों को हैंड वॉश करने को सैनिटाइज मिलेगा। 

- बस में अधिकतम 30 सवारियां ही सफर कर सकेंगी। 

- बसों के चालक-परिचालकों को सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करना अनिवार्य होगा।

- बस स्टैंड पर कोरोना संक्रमण को लेकर हेल्पडेस्क बनाई गई है। जहां यात्री चेकअप कराने के साथ कोविड-19 की जानकारी ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी