अलीगढ़ महोत्सव की शुरूआत कल से, जानिये कौन सा कार्यक्रम कब होगा

राजकीय कृषि एवं औद्योगिक प्रदर्शनी नुमाइश का रविवार को प्रभारी मंत्री सुरेश राणा उद्घाटन करेंगे।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Sat, 19 Jan 2019 01:32 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 09:29 AM (IST)
अलीगढ़ महोत्सव की शुरूआत कल से, जानिये कौन सा कार्यक्रम कब होगा
अलीगढ़ महोत्सव की शुरूआत कल से, जानिये कौन सा कार्यक्रम कब होगा

अलीगढ़ (जेएनएन)।  राजकीय कृषि एवं औद्योगिक प्रदर्शनी नुमाइश का रविवार को प्रभारी मंत्री सुरेश राणा उद्घाटन करेंगे। तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है। एडीएम सिटी एसबी सिंह ने निरीक्षण कर दुकानदारों से तेजी से काम करने के निर्देश दिए। तहबाजारी में  तैयारियां नहीं दिख रही हैं। झूला व सर्कस नहीं लग पाए हैैं।

20 जनवरी से लेकर 12 फरवरी तक अलीगढ़ की नुमाइश प्रस्तावित है। मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री सुरेश राणा उद्घाटन करेंगे। शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह विशिष्ट अतिथि होंगे। मंडलायुक्त अजयदीप सिंह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

यह कलाकार बाधेंगे समां

नुमाइश में इस बार कई बड़े कलाकार अपनी प्रतिभा का जादू बिखेरेंगे। इसमें गायक कैलाश खैर, कनिका कपूर, हार्डी संधु, देवनेगी, अल्का याज्ञनिक, मालिनी अवस्थी, श्रद्धा पंडित शामिल हैं।

आज लग जाएगी मूर्ति: नुमाइश के नीरज शहरयार पार्क में महाकवि गोपालदास नीरज की प्रतिमा शनिवार को स्थापित की जाएगी। प्रभारी मंत्री इसका लोकार्पण करेंगे।

बिजली की देखी व्यवस्था : बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता एसबी पॉल ने शुक्रवार को नुमाइश का भ्रमण किया। इसमें बिजली की व्यवस्थाओं को देखा। लाइन की जांच की। ठेकेदार दीपक व सोम गुप्ता से पूरी जानकारी ली। खामियों में सुधार के निर्देश दिए।

स्वच्छता पिरामिड होगा आकर्षण का केंद्र

नुमाइश को खास बनाने के लिए प्रशासन ने अब अपनी ताकत झोंक दी है। कृषि व औद्योगिक कक्ष भी सजाया जा रहा है। इस बार कृषि कक्ष में स्वच्छता का संदेश भी दिखाई देगा। यहां एक स्वच्छता पिरामिड आकर्षण का केंद्र होगा। 12 फुट ऊंचे इस पिरामिड में करीब 75 हजार कप लगेंगे। गंगा-जमुनी तहजीब की प्रतीक अलीगढ़ की नुमाइश काफी प्रसिद्ध है। यहां दो अलग-अलग कक्ष बनाए जाते हैं। इसमें कृषि से जुड़ी चीजें होती हैं, जबकि दूसरे में उद्योग से जुड़ी स्टॉल होती है। कृषि कक्ष में इस बार कई नई चीजें दिखाई देंगी। इसमें एनआरएलएम समूहों के हाथ से बने सामान की बिक्री के लिए स्टॉल लगाई जाएंगी।

बनेगा पिरामिड

स्वच्छता के संदेश के लिए एक पिरामिड बनेगा। इसका मकसद लोगों को एकजुट होकर स्वच्छता के प्रति के काम करने के लिए जागरूक करना है। यह थर्माकोल के कप से बनाया जाएगा। इस पर स्वच्छता से जुड़ी होर्डिंग एवं पोस्टर भी होंगे। सीडीओ दिनेश चंद्र ने बताया कि सभी लोगों के संयुक्त प्रयास से स्वच्छता संभव है। इसके प्रचार-प्रसार के लिए पिरामिड बनाया जा रहा है। नुमाइश में किसानों को आधुनिक खेती के तरीके बताए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी