अलीगढ़ में रोजाना पांच गांव घूमेंगे थानेदार, पुलिस के काम में आएगा सुधार

लॉक डाउन के समय में पुलिस के काम में अाया बदलाव

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 09:31 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 10:52 PM (IST)
अलीगढ़ में रोजाना पांच गांव घूमेंगे थानेदार,  पुलिस के काम में आएगा सुधार
अलीगढ़ में रोजाना पांच गांव घूमेंगे थानेदार, पुलिस के काम में आएगा सुधार

अलीगढ़ (जेएनएन): गांवों में होने वाले छोटे-मोटे विवाद थामने के लिए बीट पुलिङ्क्षसग की तर्ज पर अलीगढ़ पुलिस ने काम शुरू किया है। थानेदार, चौकी इंचार्ज व बीट कांस्टेबल रोज पांच गांवों में घूमेंगे। वहां संभ्रांत लोगों से गांव की स्थिति जानेंगे। पिछले पांच साल के विवादों की समीक्षा भी करेंगे। एसएसपी ने यह नई पहल ग्रामीणों और पुलिस के बीच बेहतर संबंध बनाने के लिए की है।

पुलि‍स और जनता में बढी दूरी

लॉकडाउन के चलते जमीनी सूचनाएं समय से पुलिस के पास नहीं पहुंच पा रही हैं। इसी का नतीजा है कि छिटपुट विवाद, मारपीट, पथराव तक के मामले सामने आ रहे हैं। पुलिस और जनता में दूरी इसकी बड़ी वजह है। इसमें सुधार के लिए एसएचओ, चौकी इंचार्ज, बीट सिपाही व चौकीदार तक की जिम्मेदारी तय की गई है। यह टीम रोज पांच गांवों में भ्रमण करेगी। यहां प्रधान, पूर्व प्रधान, बीडीसी मेंबर, आशा कार्यकर्ता आदि के साथ बैठक कर हर गतिविधि नोट करेंगे। इलाके में जुआ, शराब और अन्य अपराध की सूचना बीट बुक में दर्ज करेंगे।

पांच साल पुरानी भी जानेंगे स्थिति 

गांवों में जाने के दौरान पुलिसकर्मी रजिस्टर नंबर आठ, एनसीआर रजिस्टर, बीट रजिस्टर में दर्ज एफआइआर का ब्योरा लेकर जाएंगे। संभ्रांत लोगों से बात कर पांच वर्ष की घटनाओं का हाल जानेंगे। मान लीजिए दो पक्षों में हुआ विवाद अब खत्म हुआ या नहीं। वर्तमान में उसका स्टेटस क्या हैै? संभ्रांत लोगों से इसका सत्यापन किया जाएगा। फिर गांव वालों को समझाएंगे।

संभ्रांत लोगों के संपर्क

पुलिस ने गांव-गांव की जानकारी अपडेट रखने के लिए एस-10 एप लांच किया था। इसमें हर क्षेत्र के 10 प्रमुख लोगों के संपर्क दर्ज किए गए, जिनसे पुलिस का समन्वय बना हो। इसके अलावा रजिस्टर आठ में हर आदमी का आपराधिक रिकॉर्ड होता है।

वीडियो कॉल से होगी निगरानी

एसएसपी के आदेश कागजों में न रहें, इसके लिए सख्त निर्देश हैं कि जो भी टीम गांव जाएगी, वहां वीडियो रिकॉर्ड करेगी या वीडियो कॉल के जरिये एसएसपी खुद निगरानी करेंगे। इसके अलावा एसपी और सीओ भी बीट बुक चेक करेंगे।

अच्छे अफसरों को मिलेगा प्रोत्साहन

लॉकडाउन के दौरान एसएसपी ने सभी थानों का निरीक्षण कर बेहतर काम करने वालों को इनाम दिया था। इसी तरह नई कार्ययोजना में जो पुलिसकर्मी अच्छा काम करेगा, उसे सम्मानित किया जाएगा। बेहतर पुलिङ्क्षसग के लिए नई कार्ययोजना तैयार की है। हर एसएचओ, चौकी इंचार्ज व बीट कांस्टेबल पांच-पांच गांवों में लोगों के बीच समन्वय बनाएंगे, जिससे पुलिस और जनता के बीच संबंध अच्छे होंगे।

मुनिराज जी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी