वर्षों पुरानी पंरपरा पर कोरोना का ग्रहण, नहीं लगेगा भुमियां मेला Aligarh news

वर्षों से बाबा के जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक की चली आ रही परंपरा इस बार नहीं निभाई जा सकेगी। कोविड -19 को लेकर इस बार मेले को ब्रेक लगा दिया गया है।

By Parul RawatEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 10:49 AM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 04:30 PM (IST)
वर्षों पुरानी पंरपरा पर कोरोना का ग्रहण, नहीं लगेगा भुमियां मेला Aligarh news
वर्षों पुरानी पंरपरा पर कोरोना का ग्रहण, नहीं लगेगा भुमियां मेला Aligarh news

अलीगढ़, [विवेक शर्मा]। जिले में धार्मिक महत्व रखने वाले ऐतिहासिक श्री सिद्धनाथ भुमियां बाबा आश्रम पर श्रावण मास में प्रत्येक सोमवार को लगने वाले सावन के मेले पर इस बार कोरोना का ग्रहण रहेगा। वर्षों से बाबा के जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक की चली आ रही परंपरा इस बार नहीं निभाई जा सकेगी। कोविड -19 को लेकर इस बार मेले को ब्रेक लगा दिया गया है। इसको लेकर मंदिर सेवा समिति ने भी स्थानीय प्रशासन को अवगत कराते हुए श्रद्धालुओं के अपार सैलाब के आने की संभावनाओं को देखते हुए पर्याप्त फोर्स की तैनाती कराने की भी मांग की है। 

सदियों से चली आ रही है परंपरा 

जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूरी पर स्थित दिल्ली हाईवे के पास जीटी रोड से करीब आधा किलोमीटर दूर गांव कन्होई में रेलवे लाइन के पास श्री सिद्धनाथ भुमियां बाबा का आश्रम है। यहां रेलवे ट्रैक के बीच बना चमत्कारी कुंआ का जलाभिषेक का विशेष महत्व है। सावन मास में पडऩे वाले प्रत्येक सोमवार को क्षेत्र के अलावा कई राज्यों से जुड़े लाखों श्रद्धालु आकर बाबा का जलाभिषेक करते हैं। 

मेला आयोजन पर ब्रेक 

कोरोना महामारी के कारण प्रदेश सरकार ने इस बार मेलों के आयोजन पर रोक लगा दी है। भुमियां मंदिर की सेवा समिति ने भी निर्णय लिया है कि इस बार यहां सावन मेले का आयोजन नहीं होगा। 

इतिहास में पहली बार 

श्री सिद्धनाथ भुमियां बाबा आश्रम मंदिर के सदियों पुराने इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि सैंकड़ों साल से चली आ रही परंपरा टूटेगी और यहां सावन मेला नहीं लग पाएगा। सेवा समिति के संरक्षक रवि कुमार सिंह ने बताया कि इस बार मंदिर के सेवादार व पुजारी ही कोरोना माहमारी से निजात को श्रावण मास में विशेष पूजा- अर्चना करेंगे। उन्होंने बताया कि सावन मास में उमडऩे वाले जनसैलाब की रोकथाम के लिए समिति ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गभाना अनीता यादव को पत्र देकर सावन मास में पडऩे वाले पांचों सोमवार को पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती कराने की मांग की है। समिति के पदाधिकारी भी श्रद्धालुओं को मंदिर आने से रोकने को मुस्तैद रहेंगे। 

राजस्व विभाग की टीम सक्रिय 

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अनीता यादव का कहना है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सावन मास में भुमियां बाबा आश्रम पर लगने वाले मेले का आयोजन इस बार नहीं होगा। श्रद्धालुओं को मंदिर आने से रोकने के लिए पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराने के साथ ही राजस्व विभाग की टीम भी सक्रिय रहेगी।

chat bot
आपका साथी