खामोशी से चल रहा धमाके का धंधा

जागरण संवाददाता अलीगढ़ दिवाली का त्योहार नजदीक है। अब शहर से लेकर देहात तक अवैध रू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 01:41 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 01:41 AM (IST)
खामोशी से चल रहा धमाके का धंधा
खामोशी से चल रहा धमाके का धंधा

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : दिवाली का त्योहार नजदीक है। अब शहर से लेकर देहात तक अवैध रूप से पटाखा बनाने का काम भी जोरों पर चल रहा है। प्रशासन की ओर से भले ही किसी को पटाखे बनाने का लाइसेंस नहीं दिया गया हो, लेकिन फिर भी कुछ लोग अवैध रूप से पटाखा बनाने में लगे हैं। जलाली, रामपुर समेत अन्य कस्बों में पूर्व में भी ऐसे कई मामले में सामने आया चुके हैं।

74 हैं लाइसेंस

प्रशासनिक रिकॉर्ड के मुताबिक जिले में कुल 74 लोगों के पास स्थायी लाइसेंस हैं। इन लोगों को पूरे साल पटाखा बेचने व स्टॉक करने का अधिकार दिया जाता है, लेकिन कुछ लाइसेंसधारक इसी की आड़ में देशी पटाखा बनाने का काम भी करते हैं।

जांच के निर्देश : सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह ने अब जिले में सभी स्थायी लाइसेंस धारकों के भी जांच के आदेश दे दिए हैं। इन्हें शिकायत मिली थी कि कई लाइसेंस धारकों की मौत हो गई हैं, लेकिन उनके स्वजन अब भी यह काम कर रहे हैं। ऐसे में एसडीएम को जांच में लगाया गया है। यह टीमें छापेमार कार्रवाई कर जांच करेंगी। इनसर्ट ही 12 लोग जले थे जिदा : अलीगढ़ में 26 अक्टूबर 1994 की वह भयाभय शाम अभी भी लोगों के जेहन में है। दीवाली से चंद दिन पहले अति संवेदनशील सब्जी मंडी का करोड़ों का पटाखा बाजार धू-धू कर तबाह हो गया था। 12 लोग जिदा जल गए थे। भीषण विस्फोट, आग और धुंए का गुबार देख पूरा शहर थर्रा गया था। हादसा उस वक्त हुआ जब तहसीलदार की जीप के साइलेंसर से निकली चिगारी आतिशबाजी की दुकान पर पहुंच कर शोला बन गई थी।

इंसेट-

सैनिटाइजर लगाकर कतई न चलाएं पटाखे

जासं, अलीगढ़ : स्वास्थ्य विभाग की ओर से आमजन के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इसमें लोगों से अपील की है कि कोई भी सैनिटाइजर लगाकर पटाखे न चलाए। इसमें 70 फीसद एल्कोहल होता है। ऐसे में यह आग तेजी से पकड़ता है। कई बार इससे हादसा होने की संभावना बढ़ जाती हैं। सीएमओ वीपी कल्याणी ने बताया कि सैनिटाइजर एक ज्वलनशील पदार्थ है। ऐसे में न तो इसे लगाकर दिए जलाएं और न ही पटाखे चलाएं। महिलाएं भी रसोई में काम करते हुए सैनिटाइजर नहीं लगाएं।

--

सभी तहसीलों में पटाखे को लेकर जांच टीमें लगा दी गई हैं। जिले में जितने भी लोगों के स्थायी लाइसेंस हैं, उन सभी की जांच होगी। किसी भी तरह का गलत काम बर्दाश्त नहीं होगा।

विनीत कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट

chat bot
आपका साथी