नव विकसित कॉलोनियों पर निगाह

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : राजस्व के लिए जूझ रहे स्टांप व निबंधन विभाग ने अब नए सिरे से नव विकसित कॉल

By Edited By: Publish:Mon, 03 Aug 2015 01:35 AM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2015 01:35 AM (IST)
नव विकसित कॉलोनियों पर निगाह

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : राजस्व के लिए जूझ रहे स्टांप व निबंधन विभाग ने अब नए सिरे से नव विकसित कॉलोनियों में होने वाले बैनामों पर लक्ष्य साधा है। शहरी क्षेत्र व आसपास के ऐसे इलाकों को चिह्नित किया गया है, जो नव विकसित हैं। यहां प्लॉटिंग का धंधा जोरों पर है। डीएम डॉ. बलकार सिंह के निर्देश पर एडीएम फाइनेंस डॉ. वीके सिंह ने पत्र भी जारी कर दिया है।

स्टांप व निबंधन विभाग की उपलब्धि वेस्ट यूपी के जिलों में प्रशंसनीय नहीं है। जुलाई माह में फिर भी नाक बच गई, लेकिन आगे कठिन डगर है। ऐसे में शहर से लगे क्षेत्रों में निगरानी के निर्देश मिले हैं। छोटे हों या बड़े। सभी तरह के बैनामों पर नजर रखने के निर्देश एडीएम फाइनेंस ने दिए हैं। इसके लिए सभी सब-रजिस्ट्रार को पत्र भी लिखा गया है। इसमें साफ किया गया है कि सभी सब-रजिस्ट्रार अपने-अपने क्षेत्रों में होने वाले बैनामों का भ्रमण कर जांच करेंगे। साथ ही, बैनामा कराने वालों से गुजारिश की गई है कि संपत्ति की मालियत व स्वामित्व पहले ही सुनिश्चित कर ली जाए।

टास्कफोर्स भी

अपंजीकृत बैनामों की जांच के लिए टास्कफोर्स भी गठित की गई है। एआइजी स्टांप राजीव यादव ने बताया कि ऐसे बैनामों की जांच के लिए विभिन्न कार्यालयों का भी दौरा किया जाएगा। टास्क फोर्स में एआइजी स्टांप के अलावा कुछ सब-रजिस्ट्रार को शामिल किया गया है।

करें सूचित

जिला प्रशासन ने जनसामान्य से भी सूचनाएं जुटाने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने कहा कि अगर किसी को कम स्टांप लगाने के मामले की जानकारी मिलती है, तो वह सूचित करे। इसके लिए एडीएम फाइनेंस, एआइजी स्टांप या संबंधित सब-रजिस्ट्रार के पास सीधे लिखित शिकायत दी जा सकती है।

रहें सावधान

एआइजी स्टांप ने आम जनता को सावधान रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि किस संपत्ति में कितने का स्टांप लगेगा, अगर किसी तरह की दुविधा हो तो संबंधित व्यक्ति सीधे एआइजी कार्यालय या सब-रजिस्ट्रार से संपर्क कर सकता है।

इनका कहना है.

चिलकौरा के कुछ बैनामों की जांच हुई थी। हालांकि, ऐसा कोई बड़ा मामला नहीं मिला। अब शहरी क्षेत्र से लगे नव विकसित कॉलोनियों को लेकर विशेष सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं।

-डॉ. वीके सिंह, एडीएम फाइनेंस

chat bot
आपका साथी