एएमयू में सीरत व सर सैयद चेयर की स्थापना जल्द

अलीगढ़ : एएमयू में जल्द ही सीरत और सर सैयद चेयर की स्थापना होगी। सह कुलपति एस अहमद अली ने सोमवार को

By Edited By: Publish:Tue, 21 Apr 2015 01:55 AM (IST) Updated:Tue, 21 Apr 2015 01:55 AM (IST)
एएमयू में सीरत व सर सैयद चेयर की स्थापना जल्द

अलीगढ़ : एएमयू में जल्द ही सीरत और सर सैयद चेयर की स्थापना होगी। सह कुलपति एस अहमद अली ने सोमवार को इसकी घोषणा की, कहा इंतजामिया दोनों चेयर स्थापित करने के लिए प्रयासरत है।

एएमयू के इस्लामिक अध्ययन केंद्र में सीरत कमेटी द्वारा प्रकाशित 'जिकरे मुहम्मद' का विमोचन करते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी का प्रयास है कि इस संस्था में सीरत चेयर और सर सैयद चेयर स्थापित हो। कहा कि हजरत मुहम्मद साहब ने बहुत ही सादा तरीके से अपना जीवन व्यतीत किया था। उनमें क्षमा करने की क्षमता बहुत ज्यादा थी। इस्लामिक स्कॉलर प्रो. यासीन मजहर सिद्दीकी ने कहा कि सीरत अध्ययन का जो दीप सर सैयद अहमद खान ने जलाया उसका प्रकाश हम तक पहुंचा।

प्रो. मोहम्मद यूसुफ अमीन ने कहा कि हमें अपनी वैचारिक दृष्टि को विस्तार देना चाहिए। सोशल साइंस संकाय के डीन प्रो. एनके दुर्रानी ने सुझाव दिया कि आगामी वर्ष से सीरत कमेटी को अपने कार्यक्रमों की ऑडियो तथा वीडियो रिकार्डिग भी करानी चाहिए ताकि इन कार्यक्रमों को विश्व भर में प्रसारित किया जा सके। संचालन प्रो. अबु सूफियान इस्लाही ने किया। इस मौके पर दीनियात संकाय के पूर्व डीन प्रो. सऊद आलम कासमी, प्रो. सलाहउद्दीन उमरी, प्रो. लतीफ काजमी, प्रो. जफरूल इस्लाम इस्लाही, प्रो. एहतिशाम नदवी आदि मौजूद रहे। छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट बांटे।

chat bot
आपका साथी