Agra Metro Project: लखनऊ के मुकाबले कहीं एडवांस होगी आगरा मेट्रो, प्रबंध निदेशक ने साझा की खासियतें

Agra Metro Project रविवार दोपहर प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने पीएसी ग्राउंड में चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जल्दी तीन स्टेशनों का टेंडर होने जा रहा है। इसका प्रस्ताव बनाकर यूरोपियन बैंक को भेज दिया गया है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 03:04 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 03:04 PM (IST)
Agra Metro Project: लखनऊ के मुकाबले कहीं एडवांस होगी आगरा मेट्रो, प्रबंध निदेशक ने साझा की खासियतें
प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शिलान्यास कार्यक्रम से एक दिन पूर्व लिया तैयारियों का जायजा।

आगरा, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि आगरा मेट्रो लखनऊ के मुकाबले कहीं एडवांस होगी। कोच में एलईडी स्क्रीन सहित अन्य होंगी। इसके अलावा इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। ट्रेन में सिगनलिंग प्रणाली मॉडर्न होगी। दिसंबर 2022 तक छह स्टेशनों पर मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा इसमें प्रमुख रूप से ताज पूर्वी गेट, फतेहाबाद रोड, ताज महल, आगरा किला, जामा मस्जिद शामिल हैं। तीन एलिवेटेड और तीन अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे।

रविवार दोपहर प्रबंध निदेशक ने पीएसी ग्राउंड में चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जल्दी तीन स्टेशनों का टेंडर होने जा रहा है। इसका प्रस्ताव बनाकर यूरोपियन बैंक को भेज दिया गया है। बता दें कि 7 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। पीएसी ग्राउंड में चल रहे कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा मंडला आयुक्त अनिल कुमार ने लिया। वहीं सर्किट हाउस में एडीजी अजय आनंद ने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए दिशा निर्देश जारी किए गए।

1823 पेड़ कटेंगे

प्रबंध निदेशक कुमार ने कहा कि मेट्रो ट्रैक के दायरे में 1823 पेड़ आ रहे हैं। इसमें ढाई सौ से 303 एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री दबायेंगे बटन और शुरू हो जाएगा मेट्रो का कार्य

वंदे निदेशक कुमार केशव ने बताया कि सोमवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल संवाद के माध्यम से बटन दबाएंगे और ताज पूर्वी गेट स्टेशन पर पाइलिंग का कार्य शुरू हो जाएगा। पाइलिंग के लिए पहले चरण में चार मशीनों का प्रयोग किया जाएगाा। पिलर की गहराई 30 मीटर के आसपास होगी।

77 मीटर के होंगे स्टेशन

मेट्रो ट्रैक की लंबाई 30 मीटर होगी एक स्टेशन की लंबाई 77 मीटर के आसपास रहेगी।

chat bot
आपका साथी