पारे के साथ ‘आसमान’ पर टमाटर, जानिए क्‍यों चढ़े हैं भाव

मंडी में सब्जियों की आवक हुई आधी। अगले हफ्ते से दिखेगा फणि का भी असर।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 29 May 2019 11:02 AM (IST) Updated:Wed, 29 May 2019 09:05 PM (IST)
पारे के साथ ‘आसमान’ पर टमाटर, जानिए क्‍यों चढ़े हैं भाव
पारे के साथ ‘आसमान’ पर टमाटर, जानिए क्‍यों चढ़े हैं भाव

आगरा, जागरण संवाददाता। सब्जियां एक बार फिर रसोई का जायका बिगाड़ने वाली हैं। सब्जियों की आवक इन दिनों मांग की अपेक्षा आधी हो गई है। बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते से फणि तूफान का भी असर सब्जियों पर दिखेगा। ओडिशा में फसल बर्बाद होने के कारण ज्यादा से ज्यादा माल वहां जाएगा, जिसके चलते यहां कीमतें और बढ़ेंगी। अभी सबसे ज्यादा असर टमाटर व धनिया पर देखा जा रहा है।

सिकंदरा स्थित थोक सब्जी व फल मंडी में टमाटर 800 रुपये कैरेट यानी 32 रुपये किलो तथा फुटकर में 40-45 रुपये किलो बिक रहा है। धनिया थोक में 30 रुपये किलो और फुटकर में 40 रुपये किलो तक बिका। हफ्तेभर में टमाटर की कीमत में 20 रुपये प्रति किलो की तेजी आई है। धनिया एक दिन में ही 20 रुपये प्रति किलो बढ़ गया। विशेषकर टमाटर सबसे ज्यादा महंगा हुआ है।

भीषण गर्मी की वजह से सब्जियों का स्थानीय स्तर पर उत्पादन कम होने लगा है। इससे कुछ दिनों पहले 15-20 रुपये किलो में बिकने वाले टमाटर की कीमतों में उछाल आया है। फूल गोभी 40 रुपये किलो है, तो बैंगन 30 रुपये किलो में मिल रहा है। पत्तागोभी, लौकी, करेला, शिमला मिर्च, कटहल, बरबट्टी, अरबी, तोरई, परवल, भिंडी, खीरा आदि के दाम 30 रुपये से लेकर 40 रुपये किलो तक हो गए हैं। सब्जी बेचने वाले व्यापारियों का कहना है कि गर्मी में सब्जियां ऐसे ही महंगी रहेंगी। बारिश होने के बाद ही उनकी कीमत कम होने की संभावना है।

हफ्तेभर में 20 रुपये प्रति किलो महंगा हुआ टमाटर

थोक सब्जी व्यावसायी जयकिशन, पप्पू व राम सिंह बघेल का कहना है कि सब्जियों की कीमतों में अब और तेजी के ही संकेत हैं। क्योंकि फणि के असर से आने वाले दिनों में आवक और कम हो जाएगी। इन दिनों सब्जियों के लिए हम बाहरी क्षेत्रों पर ही निर्भर हो गए हैं। अभी साउथ और नासिक से ही टमाटर सहित दूसरी सब्जियों की आवक हो रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी