CoronaVirus: आइवरमेक्टिन से लेकर फैबीफ्लू तक की हो गई किल्‍लत, आगरा में ऑक्‍सीजन का संकट भी गहराया

विटामिन सी से लेकर एजीथ्रोमाइसिन और डाक्सीसाइक्लिन टेबलेट की मांग कई गुना बढ़ी। दवा बाजार में सक्रिय हुए हाॅॅकर तीमारदार हो रहे परेशान। इधर शहर में लगातार हो रहा गंभीर रोगियों की संख्‍या में इजाफा। अलीगढ़ से अब नहीं हो रही ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त सप्‍लाई।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:53 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:53 AM (IST)
CoronaVirus: आइवरमेक्टिन से लेकर फैबीफ्लू तक की हो गई किल्‍लत, आगरा में ऑक्‍सीजन का संकट भी गहराया
आगरा के मेडिकल स्‍टोर्स पर अब दवाओं की किल्‍लत होने लगी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना के सक्रिय केस बढ़ने के साथ ही सामान्य दवाएं भी शार्ट होने लगी हैं। कुछ दवाएं ब्लैक में बिक रही हैं, दवाएं खरीदने के लिए तीमारदार भटक रहे हैं। कोरोना के साथ ही सर्दी जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इन मरीजों को बुखार के साथ ही मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक खाने के लिए कहा जा रहा है। वहीं, कोरोना संक्रमित और संदिग्ध मरीजों को आइवरमेक्टिव, एजीथ्रोमाइसिन, डाक्सीसाइक्लिन डाक्टर दे रहे हैं। यह बाजार में शार्ट हो गई है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए फैबी फ्लू की मांग बढ गई है। बाजार में यह अब ब्लैक में बिकने लगी है। तीमारदार थोक दवा बाजार से लेकर मेडिकल स्टोर के चक्कर लगा रहे हैं। औषधि निरीक्षक नरेश मोहन दीपक ने बताया कि ब्लैक में दवा की बिक्री करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

लिक्विड गैस की सप्लाई हुई कम

कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने से अब आगरा में आक्सीजन का संकट भी मंड़राने लगा। अलीगढ से आक्सीजन की सप्लाई बंद कर दी गई, लिक्विड आक्सीजन की आपूर्ति कम कर दी गई। वहीं, रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए तीमारदार दवा बाजार से लेकर सीएमओ कार्यालय और औषधि निरीक्षक कार्यालय के चक्कर लगाते रहे। मगर, इंजेक्शन नहीं मिला। कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों की आक्सीजन की मांग बढती जा रही है। पूरे प्रदेश में आक्सीजन की मांग 600 टन तक पहुंच गई है। इससे गाजियाबाद, नोएडा से लिक्विड आक्सीजन की आपूर्ति कम कर दी गई है। स्थानीय आक्सीजन सिलिंडर की सप्लाई करने वाले अलीगढ़ से आक्सीजन मंगाते हैं, वहां से सप्लाई बंद कर दी गई। अब अलीगढ के लिए ही आक्सीजन की सप्लाई करने के लिए कहा गया है। इससे अस्पतालों से लेकर एंबुलेंस के लिए आक्सीजन सिलिंडर की कमी होने लगी है। उधर, रेमडेसिविर इंजेक्शन की सीमित सप्लाई की जा रही है। हास्पिटल में ही इंजेक्शन सप्लाई किया जाना है। यहां होलसेलर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन आ रहा है, इसके बाद अस्पतालों में सप्लाई हो रहा है। कोविड हास्पिटल से मरीज के तीमारदारों से रेमडेसिविर इंजेक्शन लाने के लिए कहा जा रहा है। इससे वे दवा बाजार से लेकर सीएमओ कार्यालय और औषधि निरीक्षक के कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं। सीएमओ डा आरसी पांडे ने बताया कि जिन कोविड अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति से संबधित समस्या आ रही है, वह कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकते हैं।

इन नम्बरों पर कर सकते हैं संपर्क

अधिकारी का नाम मोबाइल नंबर

अनामिक अंकुर जैन 9997799722

पीयूष कुमार 9457828261

वैभव बब्बर (पश्चिमी उत्तर प्रदेश हेतु) 9818076969

chat bot
आपका साथी