रोशनी ने दिया उन दिनों की समस्या का समाधान

रोशनी संस्था ने चंद्रावती बालिका विद्यालय में लगाई सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 05:15 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 05:15 PM (IST)
रोशनी ने दिया उन दिनों की समस्या का समाधान
रोशनी ने दिया उन दिनों की समस्या का समाधान

आगरा(जागरण संवाददाता): उन दिनों में बरती गई लापरवाही, गंभीर बीमारी दे सकती है। मासिक धर्म के दिनों में कपड़े के इस्तेमाल से बच्चेदानी में सूजन जैसी गंभीर समस्या हो सकती है जो आगे चलकर बांझपन का कारण बनती है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिलाषा प्रकाश ने महीने के दिनों में कपड़े के प्रयोग करने से होने वाली परेशानियों को महिलाओं से साझा किया। साथ ही सेनेटरी नेपकीन के प्रयोग से रोगों से बचाव की जानकारी दी।

स्त्री रोगों के साथ आंतरिक स्वच्छता पर यह कार्यक्रम किया गया रोशनी संस्था द्वारा। न्यू आगरा स्थित चंद्रावती बालिका इंटर कॉलेज में संस्था द्वारा सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीन किशोरी बालिकाओं के लिए लगवाई गई।

उद्घाटन समारोह का आरंभ स्वागत गान से हुआ। मुख्य अतिथि सरोज गौरिहार, शारदा गुप्ता और प्रेमा वर्मा थीं। चीफ ट्रस्टी डॉ. सरोज प्रशांत के अनुसार स्कूल में सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीन लगाने का उद्देश्य बालिकाओं में आंतरिक स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाना है। मशीन में एक बार में 40 पैड आएंगे और पांच रुपये में एक पैड मशीन से निकाला जा सकता है। डा. अभिलाषा ने आंतरिक स्वच्छता की बात स्वच्छता अभियान से शुरू की। उन्होंने कहा कि आसपास की स्वच्छता के साथ हमें आंतरिक स्वच्छता भी रखनी जरूरी होती है। उन दिनों में बरती गई लापरवाही से पेल्विक इनक्लेमेट्री डिसीज हो सकती है। महीना ज्यादा आता है। इंफेक्शन अधिक होने से गंर्भाशय में गांठे हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि महीने के दिनों में स्वच्छता बरतने से 75 फीसद बीमारियों से बचा जा सकता है।

कार्यक्रम के दौरान बालिकाओं को निश्शुल्क सेनेटरी नेपकीन बांटे गए।

इस अवसर पर आरती मल्होत्रा, गुरुप्रिया, अंजू प्रशांत, एक पहल संस्था से शुभांशी, अंकित, मनीष राय, सरिता, कमला, प्रीति सत्संगी आदि उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी