Indian Railway: अब सौर ऊर्जा पर भारतीय रेल, आगरा रेल मंडल में ट्रैक किनारे लगेंगे सोलर प्लांट

Indian Railwayउत्तर मध्य रेलवे 390 किमी रेलवे ट्रैक किनारे लगाएगा सोलर प्लांट। सौर ऊर्जा से ट्रेन चलाने के लिए रेलवे कर रहा तैयारी। भारतीय रेलवे सौर ऊर्जा का प्रयोग कर बिजली के खर्च को कम करने के लिए पहले से काम कर रहा है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 05 Nov 2020 04:41 PM (IST) Updated:Thu, 05 Nov 2020 04:41 PM (IST)
Indian Railway: अब सौर ऊर्जा पर भारतीय रेल, आगरा रेल मंडल में ट्रैक किनारे लगेंगे सोलर प्लांट
सौर ऊर्जा से ट्रेन चलाने के लिए रेलवे कर रहा तैयारी।

आगरा, जागरण संवाददाता। रेलवे सौर ऊर्जा से ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। इसका काम भी शुरू हो चुका है। उत्तर मध्य रेलवे द्वारा 390 किमी रेलवे ट्रेक के किनारे सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसमें आगरा मंडल भी शामिल है। इसके लिए जगह चिन्हित करने का काम चल रहा है।

भारतीय रेलवे सौर ऊर्जा का प्रयोग कर बिजली के खर्च को कम करने के लिए पहले से काम कर रहा है। इसके लिए स्टेशनों पर पहले ही सोलर प्लांट लगाने का काम चल रहा है। आगरा मंडल में अलग-अलग स्टेशनों पर सोलर प्लांट से 1591 किलोवाट ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। अब इसके आगे रेलवे ट्रेनों को सौर ऊर्जा से चलाने की तैयारी में है। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने पिछले दिनों वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी डीआरएम के साथ बैठक की थी। इस बैठक में उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत 390 किमी रेलवे ट्रैक के किनारे सोलर प्लांट लगाए जाने की बात कही। इसमें आगरा मंडल भी शामिल हैं। सोलर प्लांट से पैदा होने वाली ऊर्जा को ओएचई से जोड़ा जाएगा, जिससे ट्रेन चलेगी। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि सोलर प्लांट लगाने के लिए सर्वे चल रहा है। सर्वे पूरा होने के बाद रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी।

यहां लगे हैं सोलर प्लांट

आगरा मंडल में अलग-अलग स्टेशन और कार्यालय पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल पहले से हो रहा है। आगरा कैंट स्टेशन पर 775 किलोवाट का प्लांट लगा है। डीआरएम कार्यालय में 10 किलोवाट , रेलवे हॉस्पीटल में 55 किलोवाट और रनिंग रूम में 25 किलोवाट का प्लांट लगा है। ईदगाह स्टेशन पर 25 किलोवाट, आगरा फोर्ट स्टेशन पर 170 किलोवाट, मथुरा जंक्शन पर 384 किलोवाट, धौलपुर स्टेशन पर 95 वाट और बाद स्टेशन पर 83 किलोवाट का सोलर प्लांट 2019 में लग गया था। तब से सौर ऊर्जा का प्रयोग हो रहा है।

chat bot
आपका साथी