इस बार मतदान के लिए इस्तेमाल होगी वीवीपैट, तैयारी हो गई शुरू

ईवीएम का बटन दबाते ही दिखेगा किसको गया वोट। आयोग ने भेजी 3270 वीवीपैट, आज से शुरू हुई जांच।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 12:41 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 01:15 PM (IST)
इस बार मतदान के लिए इस्तेमाल होगी वीवीपैट, तैयारी हो गई शुरू
इस बार मतदान के लिए इस्तेमाल होगी वीवीपैट, तैयारी हो गई शुरू

आगरा, जेएनएन। इलेक्ट्रोनिक वोङ्क्षटग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता पर उठ रहे सवालों के बावजूद निर्वाचन आयोग ने इस साल का लोकसभा चुनाव ईवीएम से ही कराने का फैसला लिया है। लेकिन मतदान के बाद किसी के मन में कोई संशय न रहे, इसके लिए हर ईवीएम में वीवीपैट लगाया जाएगा। इसके बाद मतदाता को ईवीएम का बटन दबाते ही यह पता चल जाएगा कि उसका वोट किस प्रत्याशी को गया है।

फीरोजाबाद में लोस चुनाव वीवीपैट से कराने की तैयारी शुरू हो गई है। चुनाव आयोग ने 3,270 वीवीपैट जिले में भेज दी हैं। इनकी प्रथम चरण की चेङ्क्षकग गुरुवार से शुरू हो गई है। इसके ईवीएम में लगने से मतदान करने वाले प्रत्येक वोटर को बूथ के अंदर ही यह पता चल जाएगा कि उन्होंने जिस प्रत्याशी के सामने ईवीएम का बटन दबाया, वोट उसी को गया या नहीं। ईवीएम भी नई लगाई जाएंगी। इसके लिए हैदराबाद से 25 कंट्रोल यूनिट जिले में आ गई हैं। बाकी 3245 यूनिट भी जल्द आएंगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी रेनू अग्रवाल ने बताया कि वीवीपैट और सीयू की चेङ्क्षकग निर्वाचन कार्यालय में शुरू हो गई है।

क्या है वीवीपैट

वीवीपैट का पूरा नाम वोटर वेरीफाइड पेपर ट्रैल है। यह कागज की एक पर्ची है। यह मतदाता को नहीं मिलती, बल्कि ईवीएम में लगे शीशे में सात सेकंड के लिए नजर आती है। इसके बाद एक पेटी में गिर जाती है। इस पर्ची पर उस प्रत्याशी का नाम लिखा होता है, जिसे मतदाता ने वोट दिया है। इस पर्ची को केवल मतदाता ही देख सकते हैं।

25 रुपये में बनेगा नया वोटर कार्ड

यदि आपका वोटर कार्ड खो गया है, खराब हो गया है या उसमें कोई गलती है तो अब आप नया रंगीन वोटर कार्ड बनवा सकते हैं। एसडीएम सदर देवेंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि इसके लिए मतदाता अपने बीएलओ से संपर्क कर आवेदन करें। नए कार्ड के लिए 25 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। जिसकी बीएलओ रसीद देंगे।

chat bot
आपका साथी