Tajmahal Free Entry: वीकेंड पर आगरा से आया बड़ा आफर, एक बार फिर फ्री में ताजमहल देखने का मौका

Tajmahal Free ताजमहल को देखने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए खुशी की खबर है। इस बकरीद यानि 10 जुलाई को ताज में प्रवेश के लिए टिकट नहीं लेनी होगी। कम ही मौके ऐसे आते हैं जब ताजमहल में फ्री एंटी होती है।

By Abhishek SaxenaEdited By: Publish:Thu, 07 Jul 2022 01:20 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jul 2022 01:39 PM (IST)
Tajmahal Free Entry: वीकेंड पर आगरा से आया बड़ा आफर, एक बार फिर फ्री में ताजमहल देखने का मौका
Tajmahal: ताजमहल में दस जुलाई को फ्री एंटी, बंद रहेंगी टिकट खि​ड़कियां।

आगरा, जागरण संवाददाता। अगर आपने ताजमहल देखने का प्लान नहीं बनाया है तो जल्द बना लें। इस वीकेंड पर टूरिस्ट के लिए अच्छी खबर है। 10 जुलाई यानि रविवार को ताजमहल में प्रवेश निश्शुल्क रहेगा। ईद-उल-जुहा पर नमाजियों को सुबह 7.00 से 10.00 बजे तक नमाज अदा करने के लिए निश्शुल्क प्रवेश मिलेगा। 

टिकट विंडो रहेगी बंद

अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि बकरीद पर ताजमहल की बुकिंग विडों भी बंद रहेगी। इस कारण ताज में नमाजियों के साथ पर्यटकों का प्रवेश भी निश्शुल्क रहेगा।

लाखों सैलानी देखते हैं खूबसूरत स्मारक

दुनिया के सातवें अजूबे और दुनिया भर में प्रेम की निशानी समझे जाने वाले ताजमहल का दीदार करने के लिए लाखों सैलानी आते हैं। ताजमहल का दीदार करने के लिए भारतीय पर्यटकों को 50 रुपये प्रवेश शुल्क है। ताजमहल में मौजूद मकबरे को देखने के लिए प्रति व्यक्ति को अलग से 200 रुपये देने होते हैं। पहले एंट्री फीस से ही मकबरे को देखा जा सकता था।

विदेशी पर्यटकों के लिए भी ताजमहल हमेशा भारत में पहली पसंद रहा है। उनके लिए ​अलग टिकट है। विदेशी सैलानियों को 11 सौ रुपये देने होते हैं।टिकट केवल 3 घंटे के लिए ही वैध

इतना ही नहीं ताजमहल देखने के लिए एक टिकट केवल 3 घंटे के लिए ही वैध है। हालांकि कुछ वर्ष पहले एक टिकट पर दिन भर ताजमहल परिसर में घूमा जा सकता था।

ताजमहल का ये है खुलने का समय

ताजमहल सूर्योदय से सूर्यास्त तक खुलता है। टिकट भी समय से मिलना शुरू हो जाती है, जिससे कि सूर्योदय के समय सैलानी स्मारक का जीभर दीदार कर सकें।

शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है। दस जुलाई को ईद-उल-जुहा पर नमाजियों को सुबह 7.00 से 10.00 बजे तक नमाज अदा करने के लिए निश्शुल्क एंट्री दी जाएगी। इसके साथ टूरिस्ट भी ताज महल फ्री में देख सकेंगे।

chat bot
आपका साथी