रक्षाबंधन के लिए सजे बाजार, जानिए क्‍या है इस बार राखियों में खास Agra News

डाक से भेजने के लिए राखी की खरीदारी शुरू रेशमी धागे किए जा रहे ज्यादा पसंद।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 07 Aug 2019 11:39 AM (IST) Updated:Wed, 07 Aug 2019 11:39 AM (IST)
रक्षाबंधन के लिए सजे बाजार, जानिए क्‍या है इस बार राखियों में खास Agra News
रक्षाबंधन के लिए सजे बाजार, जानिए क्‍या है इस बार राखियों में खास Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। भाई बहन के पवित्र रिश्ते के प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन को लेकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं। बाजार में आकर्षक डिजाइनों वाली राखी की दुकानें में सजना शुरू हो गईं हैं। भाइयों को डाक से राखी भेजने के लिए बाजार में अभी से खरीदारी शुरू हो चुकी है। हर बार की तरह इस बार भी बाजार में राखियों में नए प्रयोग किए गए हैं, जो भाइयों को पसंद आएंगे।

रक्षाबंधन 15 अगस्त को मनाया जाएगा। इसको लेकर बाजारों में चहल पहल तो बढ़ गई है। ग्राहकों की भीड़ नहीं आ रही है। इसके बावजूद व्यापारी ग्राहकों की पसंद की राखियों से दुकानें सजाने में तल्लीन है। इस बार डिजाइनर व रेशमी धागे वाली राखियों की अधिक मांग होने से ज्यादातर दुकानदारों ने इन्हें दिल्ली से मंगाया है।

राखी कारोबारी दिनेश गुप्ता व सचिन शर्मा ने बताया कि अब बड़े छत्तेदार राखी व सादा राखियों की मांग इक्का-दुक्का लोग ही करते हैं। सबसे ज्यादा फोकस डिजाइनर राखियों पर है। हालांकि इनके दाम भी पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार बढ़े हैं।

भाइयों को पोस्ट की जाने लगी राखियां

नौकरी करने व किन्हीं वजह से बाहर रहने वालों की कलाई सूनी न रहे, इसके लिए बहनें उन्हें राखियां भेज रहीं हैं। महिलाओं द्वारा रजिस्टर्ड डाक से राखी भेजने की शुरूआत कर दी गई है। डाकखानों में राखी के पैकेटों की भरमार होने लगी है।

कस्टमाइज्‍ड प्लेटर्स में कॉन्बो पैक

राखी को लेकर इस बार जो चीज खास है, वह है कस्टमाइज्‍ड प्लेटर्स राखी कोंबो पैक। इस प्लेटर्स में एक कार्ड सजाया गया है, जिसमें 30 के करीब भाई को पसंद करने के रीजन दिए गए हैं। वहीं मिठाई का एक बॉक्स भी उस प्लेटर्स में हैं, जिसमें होममेड चॉकलेट डाली गई है। इसी में चावल और टीके की प्लेट भी सजी है। हालांकि इसके लिए आपको जेब कुछ अधिक ढीली करनी पड़ेगी। इसकी रेंज 1500 रुपये से शुरू हो रही है।

बच्चों के लिए कार्टून करेक्टर की राखियां

बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर की राखी भी बाजार में है। छोटा भीम, डोरेमॉन, मिकी माउस और स्पाइडर मैन की राखी काफी पसंद की जा रही है। इनकी रेंज 20 रुपये से शुरू हो रही है। वहीं बड़ों के लिए पोट्रेट राखी तैयार हो रही है, जिसमें भाई-बहन की फोटो, भाई की फोटो, प्यारा भाई लिखी राखियां शामिल हैं।

ऑनलाइन बाजार में भी हैं कई विकल्प

ऑनलाइन बाजार में भी राखी की बिक्री शुरू हो गई है। 150 रुपये से एक हजार रुपये तक में राखी उपलब्ध हैं। आप यह राखी मेटल यानी चांदी आदि की ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपको उस हिसाब से रेट भी ज्यादा मिलेंगे। ऑनलाइन बाजार में राखियों के कई आकर्षक डिजाइन उपलब्ध हैं जिन्हें आसानी से जूम इन कर पसंद किया जा सकता है।

लेदर बैंड के स्टाइल में राखी

लोग अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइजड गिफ्ट्स तैयार करा रहे हैं। लेदर बैंड के स्टाइल में नाम लिखी राखी, साथ में स्वीट्स बॉक्स, पोट्रेट राखी, प्लेटर्स, एक्रेलिक बोर्ड के फ्रेम मांग के अनुसार तैयार हो रहे हैं। बहनों ने देश- विदेश में रह रहे भाइयों को राखियां भेजना शुरू कर दिया है। इनकी कीमत 800 रुपये से शुरू हो रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी