होली पर ट्रेनों में लंबी वेटिंग, रेलवे ने यात्रियाेें की सहूलियत को किया ये इंतजाम Agra News

होली से पहले ट्रेनों में सीटें फुल। स्‍पेशल ट्रेनें पहुंचाएंगी त्‍योहार पर घर।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sun, 01 Mar 2020 02:24 PM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2020 02:24 PM (IST)
होली पर ट्रेनों में लंबी वेटिंग, रेलवे ने यात्रियाेें की सहूलियत को किया ये इंतजाम Agra News
होली पर ट्रेनों में लंबी वेटिंग, रेलवे ने यात्रियाेें की सहूलियत को किया ये इंतजाम Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। रंगों के त्‍योहार को परिवार संग मनाने की ख्‍वाहिश रखने वाले यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें, होली स्‍पेशल ट्रेनों से उनकी ये ख्‍वाहिश पूरी हो सकती है। वरना अन्‍य ट्रेनों में लंबी वेटिंग की परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

जी हां, होली पर घर जाना है और अभी तक सामान्‍य ट्रेन में टिकट नहीं कराई तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अधिकांश ट्रेनों में सीट भर चुकी हैं। लंबी वेटिंग चल रही है। कई ट्रेनों में तो नो रूम की स्थिति है। ऐसे में त्योहार के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने से बचने और यात्रियों की सुविधा के लिए होली के दौरान नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, पटना, गांधीधाम समेत कई शहरों के बीच स्पेशल ट्रेनें भारतीय रेल चलाएगी।

लंबी आ रही वेटिंग

होलिका दहन नौ मार्च का है। ऐसे में घर जाने का सिलसिला तीन-चार दिन पहले शुरू हो जाएगा। होली के लिए लोगों ने पहले से टिकट बुक करा रखी है, लेकिन जिनकी टिकट बुक नहीं है, वे अब रिजर्वेशन की लाइन में लगे हैं। मगर अब अधिकांश ट्रेनें में सभी श्रेणियों में वेटिंग की टिकट मिल रही है। गोवा की तरफ जाने वाली गोवा एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस में पांच मार्च से 15 मार्च तक लंबी वेटिंग आ रही है। इसी तरह केरला एक्सप्रेस में भी सीट नहीं हैं। झेलम एक्सप्रेस में भी पांच से 15 मार्च तक वेटिंग में टिकट मिल रहा है। जोधपुर हावड़ा, पंजाब मेल, तेलंगाना एक्सप्रेस, जीटी और गोंडवाना में भी सीट नहीं मिल रही है। लोग वेटिंग में ही टिकट ले रहे हैं।

तत्काल के लिए होगी मारामारी

जिन लोगों को कंफर्म सीट नहीं मिल रही है, वे अब तत्काल के भरोसे हैं। तत्काल टिकट के लिए भी मारामारी चल रही है। सुबह से ही लोग तत्काल की लाइन में लग रहे हैं। दलाल भी सक्रिय हो गए हैं।

इन रूट चलेंगी होली स्‍पेशल ट्रेन

दिल्ली से लखनऊ

रेलवे की ओर से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से लखनऊ के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी। 2 और 9 मार्च को ट्रेन नंबर 04420 निजामुद्दीन से रवाना होगी और लखनऊ से 3 और 10 मार्च को 04420 नंबर ट्रेन दिल्ली आएगी। इसके अलावा आनंद विहार से लखनऊ के लिए भी डुप्लीकेट एसी स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन 4 और 11 मार्च को चलेगी, जबकि लखनऊ से 3 और 10 मार्च को चलेगी।

दिल्ली से वाराणसी

नई दिल्ली से वाराणसी के लिए भी एक स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया गया है। 04074 नंबर ट्रेन 3 से 10 मार्च तक सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से चलेगी। इसके अलावा काशी से 4 मार्च से 11 मार्च तक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी।

गांधीधाम से भागलपुर

गुजरात के गांधीधाम से बिहार के भागलपुर के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी। 6 मार्च को 09451 नंबर की ट्रेन गांधीधाम से भागलपुर जाएगी और 9 मार्च को 09452 नंबर की ट्रेन भागलपुर से गांधीधाम जाएगी।

दिल्ली से वैष्णो देवी

रेलवे ने इस रूट पर स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया है। ट्रेन नंबर 04401 आनंद विहार से वैष्णो देवी के लिए सोमवार और गुरुवार को 2 मार्च से 12 मार्च तक चलेगी। दूसरी तरफ वैष्णो देवी से आनंद विहार के लिए ट्रेन 04402 3 मार्च से 13 मार्च तक चलेगी। यह ट्रेन गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर, अंबाला, लुधियाना, जालंधन, पठानकोट, जम्मू और उधमपुर होते हुए जाएगी।

पंजाब से वाराणसी

बठिंडा से वाराणसी के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। ट्रेन नंबर 04998 रविवार को 1 मार्च और फिर 8 मार्च को बठिंडा से चलेगी। वहीं वाराणसी से 2 मार्च और 9 मार्च को ट्रेन बठिंडा के लिए जाएगी। यह ट्रेन बरनाला, पटियाला, अंबाला, सहारनपुर, लक्सर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ और सुल्तानपुर से होकर गुजरेगी।

नंगल डैम से लखनऊ

नंगल डैम से लखनऊ जाना चाहते हैं तो आपके लिए 2 मार्च और 9 मार्च के सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा लखनऊ से नंगल के लिए 3 मार्च और 10 मार्च ट्रेन रवाना होगी।

पुणे से पटना

रेलवे ने महाराष्ट्र के पुणे शहर से पटना के लिए भी 4 होली स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। ट्रेन नंबर 03254 पुणे से 6 और 13 मार्च को पटना जाएगी। इसके अलावा ट्रेन नंबर 03253 पटना से पुणे के लिए 5 और 12 मार्च को रवाना होगी।

chat bot
आपका साथी