Agra News: साल में दो ही बार खुलता था डिग्री कॉलेज, आगरा विवि की परीक्षा का पेपर लीक करने वालों की खुल रही परतें

Agra News प्रवेश और विवि परीक्षा के समय ही खुलता था हरचरण लाल महाविद्यालय। अछनेरा-साधन मार्ग पर खेत में बना रखा है कालेज प्राचार्य को जेल भेजा। मथुरा के बल्देव थाना क्षेत्र का रहने वाला है प्रबंधक अशोक। अभी और भी लोग हैं पुलिस के रडार पर।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 20 May 2022 08:32 AM (IST) Updated:Fri, 20 May 2022 08:32 AM (IST)
Agra News: साल में दो ही बार खुलता था डिग्री कॉलेज, आगरा विवि की परीक्षा का पेपर लीक करने वालों की खुल रही परतें
पेपर लीक प्रकरण में गिरफ्तार प्रधानाचार्य ने पुलिस के सामने अहम राज खाेले हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। अछनेरा का हरचरण लाल महाविद्यालय सिर्फ छात्रों के प्रवेश और विश्वविद्यालय की परीक्षा के दौरान ही खुलता था। बाकी समय कालेज बंद रहता है। पेपर लीक में कालेज का नाम सामने आने के बाद पुलिस की छानबीन में यह तथ्य सामने आया है। पुलिस ने कालेज के चौकीदार और आसपास ग्रामीणों कालेज के बारे में छानबीन की। कालेज का प्रबंधक एवं सचिव अशाेक है, वह मथुरा के बल्देव थाना क्षेत्र का रहने वाला है।वहीं, बुधवार को गिरफ्तार कालेज के प्राचार्य अनेक सिंह को पुलिस ने गुरुवार को अदालत में प्रस्तुत किया। वहां से उसे जेल भेज दिया गया।

विवि पेपर लीक में अछनेरा के जिस हरचरण लाल महाविद्यालय का नाम सामने आया है, इलाके के कम ही लोग उसके बारे में जानते हैं। अछनेरा-साधन गांव जाने वाले कच्चे रास्ते पर उक्त कालेज खेत में बना हुआ है। इंस्पेक्टर लोहामंडी देवेंद्र शंकर पांडेय ने बताया कि छानबीन करने पहुंची पुलिस टीम ने कालेज के चौकीदार समेत आसपास के ग्रामीणों से जानकारी की। चौकीदार और ग्रामीणाें का कहना था कि कालेज कभी-कभार ही खुलता था। वह छात्रों के प्रवेश और विवि की परीक्षा के दौरान नियमित खुलता था।

पुलिस की पूछताछ में अनेक सिंह ने बताया कि वह कालेज विवि परीक्षा के दौरान ही नियमित रूप से खुलता है। बाकी दिनों वह नियमित से से नहीं खुलता था। कभी-कभार ही खुलता था। अनेक सिंह से मिली जानकारी की पुलिस ने आसपास के ग्रामीणों से भी तस्दीक की। ग्रामीणों ने भी कालेज के नियमित नहीं खुलने की जानकारी पुलिस को दी। इंस्पेक्टर देवेंद्र शंकर पांडेय ने बताया कि पेपर लीक मामले में जिन लोगों नाम सामने आए हैं, उनकी तलाश की जा रही है।

महाविद्यालय के रिकार्ड लेकर गायब हैं प्रबंधन समिति

आगरा: महाविद्यालय में चल रहे खेल की तह तक पहुंचने के लिए पुलिस को अब कालेज प्रबंधक एवं सचिव अशोक व समिति के कुछ सदस्यों की तलाश है। प्रबंधक और समिति के सदस्य महाविद्यालय का रिकार्ड लेकर गायब हो गए हैं। पुलिस का कहना है कि रिकार्ड की जांच से काफी चीजें मिल सकती हैं। कालेज में कितने लोगों का स्टाफ है, कितने प्रवक्ता हैं, प्रबंध समिति में कौन-कौन शामिल है। इसका पता रिकार्ड की जांच से ही चलेगा।

कालेज पर ताला लगा देख छात्र परेशान, कैसे देंगे परीक्षा

अछनेरा में हरचरण लाल महाविद्यालय पर गुरुवार को ताला लगा देख वहां आने वाले छात्र परेशान रहे। वहां का प्रबंधन पेपर लीक कांड के बाद से गायब है। जिसके चलते आने वाले छात्रों को कोई जानकारी देने वाला नहीं था। हालांकि विवि प्रशासन ने महाविद्यालय में परीक्षा देने वाले छात्रों का सेंटर बदल दिया है।

कई और महाविद्यालयों तक पहुंच सकती है पेपर लीक जांच की आंच

पुलिस पेपर लीक की जांच कर रही है। इसकी आंच कई और महाविद्यालयों तक पहुंच सकती है। जेल भेजे गए प्राचार्य अनेक सिंह ने पुलिस को बताया था कि वह कालेज के शिक्ष्रक रविशंकर और कोचिंग सेंटर संचालक को वाट्सएप पर यह पेपर भेजता था। कोचिंग संचालक आगरा कालेज के अलावा और किन कालेज के लोगों से संपर्क में था। इसकी जांच भी पुलिस कर रही है। आशंका है कि पेपर लीक में कुछ और कालेज का नाम भी सामने आ सकता है।

कैमरे के सामने किया जाता था पेपर की सील खोलने का नाटक

अनेक सिंह ने बताया कि विवि से पेपर सेंटर पर लेकर आने के बाद उसकी सील पहले खोल लेता था। मोबाइल से फोटो करके उसे भेज देता था। पेपर को दोबारा सील कर देता था। उसे कैमरे के सामने खोलने का नाटक किया जाता था। जिससे कि उनके द्वारा पेपर लीक किए जाने का किसी को शक न हो। 

chat bot
आपका साथी